DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  सब्जी में तेल ज्यादा होने से बिगड़ गया है खाने का स्वाद, जायका बढ़ा देंगे ये 'Tips and Tricks'

जीवन शैलीसब्जी में तेल ज्यादा होने से बिगड़ गया है खाने का स्वाद, जायका बढ़ा देंगे ये 'Tips and Tricks'

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 11 May 2021 02:37 PM
सब्जी में तेल ज्यादा होने से बिगड़ गया है खाने का स्वाद, जायका बढ़ा देंगे ये 'Tips and Tricks'

Useful Kitchen Tips: खाना बनाते समय कई बार जल्दबाजी में सब्जी में तेल ज्यादा गिर जाता है। जिसकी वजह से सब्जी का स्वाद और रंग दोनों बिगड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो ये कुछ खास किचन टिप्स और ट्रिक्स अपनाकर आप सब्जी में गिरे अधिक तेल को कम करने के साथ उसके स्वाद को भी बरकरार रख सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

उबले आलू आएंगे काम-
अगर आपकी तरी वाली सब्जी में तेल ज्यादा हो गया है तो कुछ आलू उबालकर तरी वाली सब्जी में मिलाकर 5 मिनट सब्जी को ढककर पकने दें। 5 मिनट बाद जब आप सब्जी का ढक्कन हटाएंगे तो देखेंगे कि सब्जी का तेल आलू ने अब्सॉर्ब कर लिया है। इस सब्जी में आप बाद में स्वादानुसार नमक और मसाले मिक्स कर सकते हैं। 

टोमेटो प्यूरी -
अगर तरी वाली सब्जी बनाते समय उसमें तेल ज्यादा लग रहा है तो सबसे पहले सब्जी की ऊपरी परत से तेल को अलग करके उसमें टोमेटो प्यूरी डालकर मिला दें। ऐसा करने से आपकी सब्जी का स्वाद और बढ़ जाएगा। वहीं अगर सूखी सब्जी में तेल ज्यादा हो जाए तो आप सब्जी को पहले तेल से अलग करके कढ़ाई मे बचे तेल में टोमेटो प्यूरी को पका लें। जब प्यूरी अच्छी तरह से पक जाए तब इसमें ऊपर से बनी हुई सब्जी मिलाकर 2 मिनट तक ढककर धीमी गैस पर पकाने के बाद गैस बंद कर दें।

ब्रेड क्रम्ब्स-
तरी वाली सब्जी से तेल कम करने के लिए ड्राई रोस्टेड ब्रेड क्रम्ब्स काफी मदद कर सकते हैं। ब्रेड क्रम्ब्स ज्यादा तेल को सब्जी से अब्सॉर्ब करके सब्जी का स्वाद भी बरकरार रखेंगे। 

बेसन -
कोई भी सूखी सब्जी जैसे आलू , बैगन या भिंडी में अगर जरूरत से ज्यादा तेल गिर गया है तो आप सब्जी का स्वाद बनाए रखने और तेल को कम करने के लिए उसमें बेसन को हल्का सा रोस्ट करके सब्जी में ऊपर से मिलाएं। इसके बाद सब्जी में बेसन अच्छी तरह मिक्स करके थोड़ी देर पकने दें। ऐसा करने से तेल बेसन में मिक्स होकर सब्जी में कुरकुरा स्वाद देगा। 

 

यह भी पढ़ें : काली मिर्च सिर्फ एक मसाला ही नहीं, औषधीय गुणों का भंडार है, जानिए ये कैसे काम करती है

 

संबंधित खबरें