DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Kitchen Hacks: अरबी बनेगी क्रिस्पी और लिसलिसा पन होगा दूर, बस आजमाएं ये किचन हैक्स
लाइफस्टाइल

Kitchen Hacks: अरबी बनेगी क्रिस्पी और लिसलिसा पन होगा दूर, बस आजमाएं ये किचन हैक्स

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Thu, 14 Oct 2021 03:05 PM
Kitchen Hacks: अरबी बनेगी क्रिस्पी और लिसलिसा पन होगा दूर, बस आजमाएं ये किचन हैक्स

Kitchen Hacks: अगर अरबी की सब्जी को लेकर आपकी भी यही शिकायत रहती है कि यह क्रिस्पी नहीं बनती और इसे बनाते समय इसमें से निकलने वाला लिसलिसापन बहुत परेशान करता है तो ये किचन हैक्स आपके बहुत काम आने वाले हैं । इन किचन हैक्स की मदद से आप अपनी अरबी की सब्जी को न सिर्फ कुरकुरा बना पाएंगे बल्कि इसे काटते समय हाथों को परेशान करनी वाली चिपचिपाहट से भी आपको निजात मिलेगी।  

नींबू-
अरबी का लिसलिसा पन दूर करने में नींबू का रस अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए अरबी काटते समय थोड़ा सा नींबू का रस अपने हाथों में लगाकर तब अरबी छीलें और काटें। ऐसा करने से अरबी का लिसलिसापन काफी कम हो जाता है। 

सरसों का तेल-
अरबी की चिपचिपाहट कम करने के लिए अपने हाथों में थोड़ा सा सरसों का तेल लगाकर अरबी काटें। इसके बाद अरबी की सब्जी बनाएं, यह सब्जी बेहद कुरकुरी बनेगी। 

कॉर्न फ्लोर -
अरबी की सूखी सब्जी को क्रिस्पी बनाने के लिए उसमें बनाते समय कॉर्न फ्लोर या बेसन का इस्तेमाल करें। कॉर्न फ्लोर सब्जी को क्रिस्पी बनाने में मदद करता है।इसके लिए जब अरबी की सब्जी आधा पक जाएं तो इसमें थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर मिला लें। कॉर्न फ्लोर से अरबी का लिसलिसापन कम होने के साथ सब्जी कुरकुरी भी बनती है। 

दही-
अरबी की रसे वाली सब्जी बनाते समय उसके लिसलिसेपन को दूर करने के लिए पकाते समय दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए अरबी का मसाला पकाते समय इसमें कम से कम एक चम्मच दही डाल दें। दही से अरबी का लिसलिसापन दूर होता है साथ ही इसकी सब्जी भी काफी स्वदिष्ट बनती है।

संबंधित खबरें