फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलKitchen Hacks: खाने से नहीं आएगी जलने की बदबू बस आजमाएं ये आसान Tips and Trick

Kitchen Hacks: खाने से नहीं आएगी जलने की बदबू बस आजमाएं ये आसान Tips and Trick

Get Rid Of Burnt Smell In Food: कई बार ऐसा होता है कि आपने मेहमानों को खाने पर इनवाइट किया हुआ होता है और लास्ट टाइम पर आपको पता चलता है कि आपकी घंटों की मेहनत खराब हो गई है, मतलब आपकी सब्जी की...

Kitchen Hacks: खाने से नहीं आएगी जलने की बदबू बस आजमाएं ये आसान Tips and Trick
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 02 Nov 2021 03:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Get Rid Of Burnt Smell In Food: कई बार ऐसा होता है कि आपने मेहमानों को खाने पर इनवाइट किया हुआ होता है और लास्ट टाइम पर आपको पता चलता है कि आपकी घंटों की मेहनत खराब हो गई है, मतलब आपकी सब्जी की ग्रेवी जल गई है। ऐसे में आपके पास उस समय खाना बाहर से ऑर्डर करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर चुके हैं तो आजमाएं ये आसान कुकिंग टिप्स। इन टिप्स की मदद से आप खाने से जलने की स्मेल को बिना किसी दिक्कत के दूर कर सकेंगे।

जली हुई दाल से ऐसे दूर करें स्मेल-
अक्सर प्रेशर कुकर में पानी कम होने की वजह से दाल पकाते समय जल जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो सबसे पहले करछी की मदद से दाल को ऊपर से किसी बर्तन में निकालकर ठंडा कर लें। इसके बाद इस दाल को करीब एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। एक घंटे बाद कढ़ाई गैस पर चढ़ाकर उसमें प्याज, टमाटर मिक्स कर दाल बना लें और ऊपर से घी और हींग का तड़का लगा दें। इस टिप्स को अजमाने से दाल से जली हुई स्मेल पूरी तरह गायब हो जाएगी।

जले हुए चिकन की स्मेल दूर करने के लिए-
चिकन का असल स्वाद उसकी ग्रेवी में होता है और अगर यही ग्रेवी जल जाए तो घंटों की मेहनत और स्वाद दोनों खराब हो जाते हैं। अगर कभी आपसे चिकन की ग्रेवी जल जाए, तो इसे ऊपर से निकालकर इसमें थोड़ा सा दूध मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि अगर चिकन अधिक जल गया है तो आधा कप दूध डालकर इसे दोबारा पकाएं। जलने की बदबू निकल जाएगी।

ग्रेवी वाली सब्जी -
अगर आपने ग्रेवी वाली कोई सब्जी जल गई है तो सबसे पहले उसे कढ़ाई से निकालकर एक अलग बर्तन में रख लें। इसके बाद गैस पर एक पैन रखकर उसमें सब्जी डालकर ऊपर से एक या दो चम्मच छाछ और दही मिक्स करके कुछ देर पका लें। ऐसा 10 मिनट करने के बाद गैस बंद करके सर्व करें। स्मेल पूरी तरह से गायब होगी। 

सूखी सब्जी-
अगर आपकी सूखी सब्जी जल गई है तो सबसे पहले, जो सब्जी सही हैं उसे एक अलग प्लेट में निकाल लें। अब एक अलग कढ़ाई में 1 या 2 चम्मच बेसन हल्का रोस्ट करने के बाद उसमें सूखी सब्जी को मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि बेसन का इस्तेमाल सब्जी की मात्रा को देखते हुए करें। इस टिप्स को अपनाने से सब्जी से जलने की बदबू गायब हो जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें