फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलKitchen Hacks: मिक्सी के ब्लेड की धार तेज करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Kitchen Hacks: मिक्सी के ब्लेड की धार तेज करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Tips to sharpen mixer blades: आपकी रसोई के छोटे-बड़े कामों को निपटने में मिक्सी का बहुत बड़ा हाथ होता है। घंटों का काम मिनटों में करके मिक्सी आपके काम को न सिर्फ आसान बना देती है बल्कि आपके समय...

Kitchen Hacks: मिक्सी के ब्लेड की धार तेज करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 11 Oct 2021 01:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tips to sharpen mixer blades: आपकी रसोई के छोटे-बड़े कामों को निपटने में मिक्सी का बहुत बड़ा हाथ होता है। घंटों का काम मिनटों में करके मिक्सी आपके काम को न सिर्फ आसान बना देती है बल्कि आपके समय की भी बचत करती है। वहीं अगर मिक्सी के ब्लेड की धार कम या खराब हो जाए तो यह महिलाओं के लिए परेशानी का सबब भी बन जाता है।  ऐसे में समय-समय पर मिक्सी के ब्लेड की धार तेज करते रहना बेहद जरूरी हो जाता है। खास बात यह है कि इसके लिए आपको हर बार बाजार जाने की जरूरत नहीं होती। आप इसे कुछ आसान किचन हैक्स अपनाकर घर बैठे भी बड़ी आसानी से तेज कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

सैंडपेपर का इस्तेमाल- 
मिक्सी के ब्लेड की धार तेज करने के लिए आप सबसे पहले मिक्सर से ब्लेड को खोलकर बाहर निकाल लीजिए। इसके बाद सैंडपेपर की मदद से आप बड़ी आसानी से मिक्सर के ब्लेड की धार तेज कर सकती हैं। सैंडपेपर के इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले धार वाली जगह पर एक से दो चम्मच पानी डालकर सैंडपेपर से लगभग 5-10 मिनट तक रगड़े। ऐसा करने से जल्द ही मिक्सर ब्लेड की धार तेज हो जाएगी।आप इस उपाय से सिर्फ मिक्सी का ब्लेड ही नहीं कैंची और चाकू की धार भी तेज कर सकते हैं।

लोहे की रॉड-
इस उपाय को आजमाने के लिए आप घर पर पड़ी कोई भी पुरानी लोहे की रॉड ले सकते हैं। सबसे पहले आप रॉड को अच्छे से साफ करके कुछ देर के धूप में गरम होने के लिए रख दें। जब रॉड गरम हो जाए तो कपड़े की मदद से रॉड को एक साइड से पकड़कर दूसरे हाथ से ब्लेड को उस पर तेजी से घिसें। इस टिप्स को अपनाते समय थोड़ी सावधानी जरूर बरतें। कईबार इस उपाय को आजमाते समय लोहे की रॉड से चिंगारी भी निकलने लगती हैं।मिक टाइल्स-    
धार को तेज करने के लिए सिरेमिक टाइल्स का इस्तेमाल सबसे बेहतरीन उपाय है। इसका इस्तेमाल करने से धार आसानी से तेज हो जाती है। इस उपाय को करते समय सबसे पहले धार वाली जगह पर एक से दो चम्मच पानी डालें। पानी डालने के बाद सिरेमिक टाइल्स से धार वाली जगह पर आराम-आराम से रगड़े। ऐसा करने से धार तेज हो सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें