Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKitchen Hacks: मेथी को साफ करने और काटने में आती है परेशानी, फॉलो करें ये Tips and Trick

Kitchen Hacks: मेथी को साफ करने और काटने में आती है परेशानी, फॉलो करें ये Tips and Trick

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Wed, 01 Dec 2021 05:19 PM
Kitchen Hacks: मेथी को साफ करने और काटने में आती है परेशानी, फॉलो करें ये Tips and Trick

इस खबर को सुनें

Tips to chop and clean methi leaves: मेथी के पराठे हों या सब्जी, सर्दियों के मौसम में दोनों ही चीजें खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती हैं। हालांकि मेथी बनाते समय महिलाओं की अक्सर यह शिकायत रहती है कि उनका सब्जी बनाने में इतना समय नहीं लगता जितना मेथी के पत्तों को साफ करने में लग जाता है। इतना ही नहीं मेथी की पत्तियां छांटते समय उनके हाथ भी काले हो जाते हैं। अगर आपकी भी मेथी की पत्तियों को साफ करते समय यह शिकायत रहती है तो टेंशन छोड़िए और मेथी की पत्तियों को काटने, छांटने और साफ करने के लिए इस आसान टिप एंड ट्रिक को फॉलो करें।  

मेथी की पत्तियों को काटने, छांटने और साफ करने के टिप्स-
मेथी साफ करने का पहला स्टेप- 

सबसे पहले मेथी की गड्डी को हाथ से पकड़कर एक धारदार चाकू की मदद से उसके पीछे की तरफ के मोटे डंठल काट लें। ऐसा करते समय हो सकता है कि मेथी की कुछ पत्तियां भी मोटे डंठल के साथ निकल जाएं। इन्हें आप बाद में छांटकर बाद में अलग रख सकती हैं। 

मेथी साफ करने का दूसरा स्टेप- 
इसके बाद आप  मेथी की गड्डी को खोलें और उसकी छोटी-छोटी कई गड्डियां बना लें। अब आपको आगे की कुछ पत्तियों को हाथ से निकालना है और फिर से एक बार मोटी डंठल को काट लेना है। इसके बाद आपको चाकू की मदद से बंच को बारीक काट लें।  

मेथी साफ करने का तीसरा स्‍टेप- 
जब मेथी की पत्तियों की सभी गड्डियां आप बारीक काट लें, तो आप सबसे पहले काटी गई मोटी डंठल में लगी पत्तियों को निकाल लें। ऐसा करने में आपको ज्‍यादा समय नहीं लगेगा। ध्‍यान रखें ऐसा करते समय अगर आपको पीली या काली पड़ गई पत्तियां नजर आएं, तो उन्हें छांटकर अलग कर लें।  

मेथी साफ करने का चौथा स्‍टेप-
अब इस स्टेप में बारीक कटी मेथी की पत्तियों से मिट्टी साफ करने के लिए उन्हें 2 से 3 बार साफ पानी से धो लें। इसके बाद आप एक बड़े बर्तन में पानी में नमक डाल कर उबाल लें। अब इस पानी में धुली हुई मेथी की पत्ती को केवल 2 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी को फेंक दें। ऐसा करने से मेथी पूरी तरह साफ हो जाएगी।  

 

यह भी पढ़ें : ये 6 कारण बनाते हैं पालक को आपके परिवार की तीनों पीढ़ियों के लिए फायदेमंद

epaper

संबंधित खबरें