DA Image
2 जुलाई, 2020|11:43|IST

अगली स्टोरी

वर्क फ्रॉम होम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, बैक्टीरिया रहेंगे दूर झटपट होगा काम

office

वैसे तो सभी ऑफिस में सैनिटाइजेशन का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। लेकिन अपने स्तर पर भी कुछ तैयारी और सावधानी रखना बेहद जरूरी है। घर हो या ऑफिस, अपने ऑफिस वर्क की जगह को रोज साफ करना और सैनिटाइज करना जरूरी है। 
 
1-ऑफिस का डेस्क यदि व्यवस्थित और साफ रहता है, तो आप अपने काम पर बेहतर फोकस कर पाते हैं और आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, ऐसा एक शोध में बताया गया है। वहीं साफ डेस्क बैक्टीरिया मुक्त भी होता है।
 
2-न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की शोध की मानें तो आपकी डेस्क पर रखी चीजें मसलन कंप्यूटर, की-बोर्ड, माउस, फोन पर भी कोरोना वायरस अनूकूल माहौल पाकर कई दिनों तक सक्रिय रह सकता है। इसलिए काम शुरू करने से पहले टिश्यू में सैनिटाइजर लेकर उन्हें साफ करें।
 
3-माउस के पिछले हिस्से में रबर की कोटिंग होती है, जिसकी वजह से इस पर धूल जम जाती है। इसकी वजह से यह अच्छा काम नहीं करता। इसलिए इसे भी गीले कपड़े से पोंछ लें।

4-अपने फोन को भी रोजाना डिस्इंफेक्टिव वाइप्स से पोंछें। इसके साथ ही कुर्सी के हैंडल, पेन और नोटबुक के कवर को भी वाइप से साफ करें। की-बोर्ड को साफ करना हो, तो उसे उल्टा करके हल्का झटकें, ताकि उसके कोने में फंसी गदंगी बाहर निकल आए। उसके बाद एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स से पोंछें।
 
5-लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन की सफाई करें, तो पहले इन्हें अनप्लग कर लें। और हां, मॉनिटर को हल्के नम टिश्यू से ही साफ करें। अगर आप ऑफिस में हैं, तो ध्यान रखें कि इस कारणसे किसी चीज की क्षति ना हो जाए। अपने ऑफिस बैग को साफ ड्रॉअर या शेल्फ में ही रखें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Keeping these things in mind while doing work from home can keep bacteria away and makes working smooth