फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलघर पर कर रहे हैं एक्सरसाइज तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी परेशानी

घर पर कर रहे हैं एक्सरसाइज तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी परेशानी

कोरोना काल में हर कोई बाहर जाने से बच रहा है और घर में ही खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज का पालन कर रहा है। ऐसे में हो सकता है कि एक्सरसाइज करते समय आप भी कुछ गलतियां कर रहे हों। कई बार आप छोटी...

घर पर कर रहे हैं एक्सरसाइज तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी परेशानी
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 22 Jan 2022 09:57 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल में हर कोई बाहर जाने से बच रहा है और घर में ही खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज का पालन कर रहा है। ऐसे में हो सकता है कि एक्सरसाइज करते समय आप भी कुछ गलतियां कर रहे हों। कई बार आप छोटी छोटी गलतियां करते रहते हैं और आपको पता ही नहीं चलता की आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसे में हमे कई तरह की परेशानी से जूझना पड़ता है। इसलिए आपको एक्सरसाइज से जुड़ी छोटी से छोटी चीज के बारे में जानना चाहिए, ताकि आप एक्सरसाइज करते समय गलतियां न करें। आइए जानते हैं एक्सरसाइज करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

रोजाना एक्सरसाइज करने वाले लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। एक्सरसाइज का फायदा भी आपको तभी मिलेगा जब आप बराबर मात्रा में डाइट लेंगे। डाइट में सही चीजों को एड करने से ही आपको एक्सरसाइज का फायदा मिलेगा। जैसे सही मात्रा में प्रोटीन और विटामिन डी। प्रोटीन वाली चीजों को खाएं जिससे आपको एनर्जी मिले।  

कई बार जानकारी की कमी के कारण लोग गलत तरह से एक्सरसाइज करते हैं।  हमें अपनी क्षमता अनुसार ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर आप दलत तरीके से एक्सरसाइज करने से बचना चाहती हैं तो शुरूआत में हल्की एक्सरसाइज करने से स्टार्ट करें। 

कई लोग खुली जमीन पर एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं जो कि आपकी मिस्टेक साबित हो सकती है। अगर आप घर में एक्सरसाइज करती हैं तो आपको मैट या चटाई का इस्तेमाल करना चाहिए। मैट का इस्तेमाल करने का मतलब यह नहीं है कि आप महंगे मैट को खरीदें। आप सस्ते और अच्छे मैट खरीद कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जमीन पर एक्सरसाइज न करें इससे आपके गिरने और चोट लगने की संभावना ज्यादा हो जाती है।   

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो हफ्ते में एक दिन ऐसा चुनें जिस दिन आप अपने शरीर को आराम दें। अगर आप हफ्त में एक दिन शरीर को आराम देती हैं तो आप ज्यादा एक्सरसाइज कर पाएंगी और आपकी बॉडी जल्दी नहीं थकेगी।

अगर आपकी बॉडी में किसी तरह का दर्द है तो उस दौरान आपको एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि एक्सरसाइज करने के बाद आपकी दर्द और बढ़ जाए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें