Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलकटरीना कैफ- विक्की कौशल के रॉयल मेन्यू में शामिल है स्पिनेच कॉर्न, आप भी बनाना सीखें

कटरीना कैफ- विक्की कौशल के रॉयल मेन्यू में शामिल है स्पिनेच कॉर्न, आप भी बनाना सीखें

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika Jain
Wed, 08 Dec 2021 04:18 PM
कटरीना कैफ- विक्की कौशल के रॉयल मेन्यू में शामिल है स्पिनेच कॉर्न, आप भी बनाना सीखें

इस खबर को सुनें

इन दिनों बी-टाउन में कटरीन और विक्की की शादी को लेकर चर्चाएं सुर्खियों में हैं। ऐसे में फैंस को भी उनकी शादी से जुड़ी हर एक बात को जानने का दिलचस्पी से इंतजार है। फैंस उनके शादी वेंयू, फंक्शन यहां तक की मेन्यू जानने को भी काफी एक्साइटिड हैं। ऐसे में रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शाही शादी में खाना भी सभी की पसंद को देखते हुए रखा गया है। जहां कटरीना के परिवार वालों की पसंद को देखते हुए सलाद और सूप को शामिल किया है, तो वहीं विक्की के परिवार वालों के लिए पंजाबी खाने का इंतजाम किया गया है। ऐसे में रिपोर्ट्स के मुताबिक रॉयल मेन्यू में स्पीनेच कॉर्न शामिल। आज हम आपको इसी की रेसिपी बताने वाले हैं। आइए, जानते हैं-

सामग्री

पालक, छोटी हरी मिर्च, अदरक, स्वीट कार्न(उबले हुए), लाल प्याज, लहसुन का पेस्ट, नमक, गरम मसाला, दही, तेल

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए ताजे मक्के के दाने प्रेशर में लें और 1-2 सीटी आने तक पकाएं, या फिर इन्हें बॉइल भी कर सकते हैं। फिर बड़े पटीले में 4-5 कप पानी डालिये, इसमें उबाल आने दें, तब तक किसी दूसरे प्याले या पतीले में पकी हुई पालक के लिए बर्फ का ठंडा पानी तैयार कर लीजिए। एक बार जब यह उबलने लगे तो आंच को मध्यम कर दें। साफ और धुले हुए पालक के पत्ते डालें। इसे ठीक 3-4 मिनट तक पकने दें। फिर आंच बंद कर दें।
तुरंत, छलनी इस्तेमाल करके पानी निकाल दें। पालक को तुरंत बर्फ के ठंडे पानी में रखें ताकि ये ठंडा हो जाए। फिर पालक के पत्तों को निकाल कर ब्लेंडर या ग्राइंडर में पीस लें।
साथ ही हरी मिर्च और अदरक भी डाल दें। एक चिकना पेस्ट बनाकर एक तरफ रख दें।

फिर एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। गरम होने पर कटे हुए प्याज डालें। थोड़ा नमक छिड़कें और प्याज के नरम और हल्के गुलाबी होने तक पकाएं। अब लहसुन का पेस्ट डालें। मिक्स करें और एक मिनट के लिए भूनें। अब तैयार पालक का पेस्ट डालें। मिक्स करें और उबाल आने दें। इसे 2-3 मिनट तक उबलने दें। गरम मसाला पाउडर और बचा हुआ थोड़ा नमक डालें। अच्छे से पकाएं। आंच को कम करें और फेंटा हुआ दही डालें। इसे तुरंत एक स्पैटुला का उपयोग करके मिलाएं। एक उबाल आने दें। अब आप आंच को मध्यम कर सकते हैं। फिर उबले हुए मकई के दाने डालें। मिक्स करें और 2 मिनट तक उबालें और फिर आंच बंद कर दें। अगर ग्रेवी ज्यादा गाढ़ी है तो आप इसमें थोड़ा पानी डाल सकते हैं और कुछ मिनट के लिए उबाल सकते हैं।

यह भी पढ़े ;  इन 5 बॉलीवुड दीवा ने तोड़ दिया है प्यार में उम्र का टैबू

epaper

संबंधित खबरें