Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलकटरीना कैफ ने बंद किया कार्बोहाइड्रेट, जानें शादी के पहले लड़कियों को क्यों बताई जाती है ये डायट

कटरीना कैफ ने बंद किया कार्बोहाइड्रेट, जानें शादी के पहले लड़कियों को क्यों बताई जाती है ये डायट

टीम, लाइव हिंदुस्तान,मुंबईKajal Sharma
Fri, 03 Dec 2021 04:47 PM
कटरीना कैफ ने बंद किया कार्बोहाइड्रेट, जानें शादी के पहले लड़कियों को क्यों बताई जाती है ये डायट

इस खबर को सुनें

कटरीना कैफ बताएं या न बताएं लेकिन सबको पता है कि वह विकी कौशल की दुलहन बनने वाली हैं। शादी से पहले लड़कियां कई तरह की तैयारियां करती हैं। खासतौर पर डायट का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। हर लड़की की तरह कटरीना भी चाहती हैं कि वह सबसे सुंदर और फिट दिखें। इसके लिए वह भी खास तरह की डायट फॉलो कर रही हैं। लेटेस्ट रिपोर्ट्स की मानें तो कटरीना शादी से पहले 'नो-कार्ब' डायट पर हैं। शादी करने जा रहे लोगों के लिए यह काफी पॉप्युलर डायट है। यहां जानिए नो-कार्ब डायट के फायदे और नुकसान।


कटरीना ले रही हैं क्लीन डायट


कटरीना कैफ और विकी कौशल के फैन्स उनकी शादी की छोटी से छोटी डिटेल जानना चाहते हैं। उनकी तैयारियों से लेकर होटल की बुकिंग तक काफी इन्फॉर्मेशन लीक हो चुकी है। अब इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, कटरीना कैफ ने शादी के कुछ हफ्ते पहले कार्बोहाइड्रेट लेना पूरी तरह से बंद कर दिया है। वह 'क्लीन डायट' पर हैं। उनके करीबी सोर्स ने बताया कि वह अपनी शादी के सबसे अच्छी दिखना चाहती हैं। इस डायट में कार्बोहाइड्रेट की जगह ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लिया जाता है। 

 

हरी सब्जियां और सूप ले रही हैं कैट


सोर्स ने बताया, कटरीना वैसे ही फिटनेस फ्रीक हैं इसलिए स्ट्रिक्ट डायट उनके लिए मुश्किल काम नहीं है। उन्होंने कार्बोहाइड्रेट, ग्लूटेन, चीनी और ऐसी सारी चीजें खाना बंद कर दी हैं जिनसे उन्हें पेट में भारीपन या दिक्कत हो सकती है। वह हरी सब्जियां, सूप, सलाद और सब कुछ हेल्दी खा रही हैं।


डायट में लेते हैं प्राइमरी प्रोटीन


नो कार्ब या लो कार्ब डायट में हर तरह का कार्बोहाइड्रेट लेने पर मनाही होती है, जिसमें होल ग्रेन, फल, दूध और कई सब्जियां शामिल होती हैं। स्टडीज के मुताबिक इस डायट से आपका वजन काफी कम हो जाता है। वहीं भरपूर प्रोटीन खाना होता है जिसमें मांस, मछली, अंडे, चीज, मक्खन, तेल, टोफू वगैरह शामिल होते हैं। कुछ लोग बिना स्टार्च वाली सब्जियां, मेवे, नारियल, ऐवोकाडो और सीड्स (चिया, सूरजमुखी, कद्दू वगैरह) भी लेते हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif)

 


जानें डायट के फायदे और नुकसान


कई लड़कियां शादी के पहले यह डायट फॉलो करती हैं क्योंकि इससे आपका वजन विजिबली कम हो जाता है। शरीर का पानी कम होने से चेहरे या बॉडी का भारीपन भी कम दिखता है। हालांकि कई स्टडीज इस डायट के पक्ष में नहीं हैं खासकर शादी के पहले। इसकी वजह यह है कि कार्बोहाइड्रेट शरीर को शुगर देता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। अगर आप एकदम से कार्बोहाइड्रेट लेना बंद कर देंगे तो चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। वहीं शादी के मौके पर थकान भी ज्यादा फील होगी। इसके बाद जब आप डायटिंग बंद करते हैं तो कार्बोहाइड्रेट खाने की काफी क्रेविंग होती है। इससे आपका वजन काफी बढ़ सकता है।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें