फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकटहल खाने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, जानें कब नहीं खाना चाहिए 

कटहल खाने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, जानें कब नहीं खाना चाहिए 

कटहल की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। कई लोगों को तो कटहल इतना पसंद होता है कि उन्हें सप्ताह में एक दिन कटहल जरूर चाहिए होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोषक तत्वों से भरी इस सब्जी को खाने...

कटहल खाने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, जानें कब नहीं खाना चाहिए 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sun, 25 Jul 2021 12:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कटहल की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। कई लोगों को तो कटहल इतना पसंद होता है कि उन्हें सप्ताह में एक दिन कटहल जरूर चाहिए होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोषक तत्वों से भरी इस सब्जी को खाने के बाद कुछ चीजें खासतौर पर नहीं खानी चाहिए वरना शरीर में कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा कई स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती हैं।


कटहल खाने के बाद न पिएं दूध 
अगर खाने से एक घंटे पहले दूध पिया है, तो कटहल का सेवन न करें। वहीं, इसे खाने के बाद भी दूध से दूरी बनाकर रखें। दूध और कटहल मिलकर रिएक्शन कर सकते हैं और इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। कटहल के ज्यादा सेवन से चर्मरोग जैसे, दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा और सोरायसिस वगैरह का भी खतरा रहता है।


कटहल के बाद न खाएं पान
कटहल खाने के बाद पान का सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा जिन लोगों में पित्त की अधिकता होती है उन्हें भी कटहल नहीं खाना चाहिए।


पपीता खाने से भी करें परहेज 
कटहल की सब्जी खाने के बाद पपीता नहीं खाना चाहिए। यह शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। सलाद में भी पपीता न खाएं।पपीता और कटहल एकसाथ खाने से शरीर में सूजन आ जाती है। 

 

भिंडी से भी बनाएं दूरी 
सब्जी में कटहल के बाद भिंडी भी कभी नहीं खानी चाहिए। कटहल और भिंडी एकसाथ पेट में जाकर जहर बन जाता है। इससे आपको पेट दर्द, कब्ज जैसे परेशानियां हो सकती हैं। 

 

कब न खाएं कटहल 
प्रेग्नेंसी यानी गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। साथ ही जो महिलाएं बच्चों को दूध पिलाती हैं उन्हें भी कटहल से परहेज करना चाहिए। दरअसल, इस दौरान मां और बच्चे को घुलनशील फाइबर की जरूरत होती है जबकि कटहल में मौजूद फाइबर अघुलनशील होता है और यह पेट में पूरी तरह घुलता नहीं है।। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें