DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKarwachauth 2021: दमकती त्वचा के लिए करें उबटन, जानें कौन-सा आपके लिए है अच्छा

Karwachauth 2021: दमकती त्वचा के लिए करें उबटन, जानें कौन-सा आपके लिए है अच्छा

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Tue, 12 Oct 2021 09:18 AM
Karwachauth 2021: दमकती त्वचा के लिए करें उबटन, जानें कौन-सा आपके लिए है अच्छा

शादी से करीब एक महीने पहले से ही दुल्हन का उबटन शुरू हो जाता है। छोटे बच्चों को भी उबटन करने के बाद ही नहलाया जाता है। उबटन के अपने कई फायदे हैं। सबसे पहला जो फायदा है वह यह है कि ये घर में मौजूद सामान से तैयार हो जाता है। साथ ही ये पूरी तरह से नेचुरल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको अपनी स्किन के हिसाब से उबटन का इस्तेमाल करना चाहिए। हर किसी की अलग स्किनटाइप होता है, ऐसे में ये जरूरी नहीं है कि जो चीज आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाए वो मेरे लिए भी अच्छी हो तो कुछ भी चीज लगाने से पहले आपको अपनी स्किन टाइप का पता लगाना जरूरी है। आइए, जानते हैं स्किन टाइप के हिसाब से कैसे चूनें उबटन-

1) ड्राई स्किन

बेसन, हल्दी और चंदन से बना ये उबटन स्किन को मुलायम बनाता है, साथ ही से दाग धब्बों को भी कम करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच बेसन और एक चौथाई चम्मच से कम हल्दी पाउडर और आधा चम्मच चंदम पाउडर मिलाएं। इसमें आप 1 चम्मच मलाई और 1 चम्मच दूध मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें और लगाएं। कुछ दे सुखने का इंतजार करें। फिर हाथ की मदद से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए साफ करें। 

 

2) ऑयली स्किन

संतरे के छिल्कों से बना से उबटन ऑयली स्किन वाले के लिए काफी अच्छा है। इसे बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में शहद मिलाएं और उबटन तैयार करें। इसे स्किन पर लगाएं और सूखने के बाद इसे साफ करें। आपकी स्किन पर इंस्टेंट ग्लो नजर आएगा। 

 

3) नॉर्मल स्किन

मुलतानी मिट्टी से बना ये उबटन सॉफ्ट और शाइनी स्किन पाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में जैतून का तेल मिलाना है। फिर इसे अपनी स्किन पर लगा कर सुखा लें। फिर हाथों को गीला करें और हल्के हाथ से रगड़ते हुए इसे हटाएं। आप गुनगुने पानी से भी साफ  कर सकती हैं।


4) कॉम्बिनेशन स्किन 

अगर आपकी भी कॉम्बिनेशन स्किन है तो मसूर की दाल आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसकी मदद से आपको स्किन का ग्लो बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले दूध से त्वचा निखर जाती है, साथ ही ये आपकी स्किन मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आप मसूर की दाल को आप देसी घी में पहले भून लें। देसी घी में दाल भुनने के बाद आप इसे 2 घंटे के लिए दूध में भिगोएं। फिर इसको पीसकर पेस्ट तैयार करें। इस उबटन को आप करीब 1-2 घंटे के लिए लगाएं। फिर इसे हाथ की मदद से रगड़ें और हटा दें।   

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें