DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKarwa Chauth Sargi: सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ड्राई फ्रूट पराठा, दिनभर नहीं फील होगी कमजोरी

Karwa Chauth Sargi: सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ड्राई फ्रूट पराठा, दिनभर नहीं फील होगी कमजोरी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Fri, 22 Oct 2021 01:45 PM
Karwa Chauth Sargi: सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ड्राई फ्रूट पराठा, दिनभर नहीं फील होगी कमजोरी

Dry Fruit Paratha For Karwachauth Sargi: करवाचौथ के व्रत के दिन सुबह सर्योदय से पहले सरगी खाने की परंपरा होती है। यूं तो सरगी की थाली में कई सारी चीजें शामिल होती हैं, जिसे सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से पहले उठकर खाती हैं। सर्योदय के बाद यह व्रत शुरू माना जाता है। जिसे महिलाएं चांद देखकर खोलती हैं। पूजा से पहले स्त्रियां ना तो कुछ खाती हैं और न पीती हैं। ऐसे में सरगी की थाली में ऐसी चीजों को शामिल करना जरूरी हो जाता है, जिससे व्रत रखने वाली महिलाओं को पूरा दिन पोषण और एनर्जी मिलती रहे। ऐसी ही एक डिश का नाम है ड्राई फ्रूट पराठा। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी पराठा। 

ड्राई फ्रूट पराठा बनाने के लिए सामग्री-
-1.5 कप गेहूं का आटा या मल्टीग्रेन आटा
-1 टेबल स्पून तेल/घी
-1/2 कप सूखे मेवे पिसे हुए जैसे बादाम, काजू, पिस्ता
- 3 बड़े चम्मच हरा धनिया कटा हुआ
- 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च
-नमक

dryfruit parantha

ड्राई फ्रूट पराठा बनाने की विधि-
ड्राई फ्रूट पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में, गेहूं का आटा, नमक और तेल एक साथ मिलाने के बाद आवश्यक मात्रा में पानी डालकर आटा गूंथ लें। उसके बाद आटे को 10 बराबर भागों में बांटकर हर भाग पर थोड़ा सूखा आटा छिड़क कर एक छोटे गोलाकार में बेल लें। कुछ सूखे मेवे का पाउडर डालें और उसमें लाल मिर्च तथा हरा धनिया डालें।  इसके बाद इस रोटी को दूसरी बेली हुई रोटी से ढकने के बाद सभी किनारों को अच्छे से दबा दें। ऐसे ही सारे भरवां पराठे बना लें। एक टेबल स्पून घी गरम करके पराठे को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। करवाचौथ की सरगी के लिए आपका टेस्टी पराठा बनकर तैयार है। 

 

यह भी पढ़ें : करवाचौथ 2021 : इन 6 पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ हेल्दी बनाएं अपनी सरगी की थाली

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें