DA Image
3 दिसंबर, 2020|5:51|IST

अगली स्टोरी

Karwa Chauth sargi 2020: क्या होती है सरगी, करवा चौथ की सरगी में जरूर शामिल करें ये चीजें

sargi

Karwa Chauth Sargi 2020: सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार करवा चौथ जल्द ही दस्तक देने वाला है। करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है। इस बार यह व्रत 4 नवंबर को रखा जाएगा। करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह-सुबह उठकर सरगी का सेवन करती हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या होती है सरगी और सरगी की थाली में किन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। 

क्या होती है सरगी-
सरगी खाने की वो खास चीजें होती हैं जो करवा चौथ पर सूर्योदय से पहले सास अपनी बहू को खाने के लिए देती है। सरगी को प्रसाद के रूप में ग्रहण करने के बाद ही करवा चौथ का व्रत शुरू किया जाता है। सरगी का सेवन सूर्योदय से पहले 4 से 5 बजे के करीब कर लेना चाहिए।  

करवा चौथ की सरगी में जरूर शामिल करें ये चीजें-
-खीर या दूध की फैनी-
सरगी में खीर या फैनी का सेवन करने से शरीर में शुगर की जरूरी मात्रा और ऊर्जा का स्तर बना रहता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का मूड भी अच्छा रहता है।

-ड्राय फ्रूट्स - सरगी में कुछ ड्राय फ्रूट्स जरूर शामिल करें, ऐसा करने से आपको दिन भर के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी और थकान महसूस नहीं होगी। 

-मिठाई-खाने के बाद आप मिठाई जरूर खाएं। मिठाई में कार्बोहाइड्रेट होता है चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है। ट्रीप्टोफन सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जिससे चक्कर नहीं आते।

फल - फल बहुत जल्दी पच जाते हैं लेकिन कम समय में जरूरी पोषण और ऊर्जा के लिए ये जरूरी हैं। सामान्य पानी की जगह नारियल पानी पिएं, शरीर को जरूरी मिनरल्स मिलने के साथ पेट भी स्वस्थ रहेगा।

ककड़ी - करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। ऐसे में प्यास से बचने के लिए ककड़ी का सेवन बढ़िया उपाय है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:karwa chauth sargi 2020: know What Is karwa chauth Sargi and what should be added in to your Karwa Chauth sargi plate in hindi