DA Image
3 नवंबर, 2020|9:08|IST

अगली स्टोरी

Karwa Chauth Recipe:करवा चौथ पर बनाएं हलवाई जैसी खस्ता नमकीन कचोरी, त्योहार का मजा हो जाएगा दोगुना

crunchy khasta kachori

Karwa Chauth Recipe: नवरात्रि के बाद अब जल्द ही करवा चौथ का त्योहार भी आने वाला है। इस दिन महिलाएं परिवार के लोगों के लिए कई तरह के व्यंजन बनाती है। आप भी अपने दिन को खास बना सकती हैं इस स्पेशल रेसिपी के साथ , जिसका नाम है क्रिस्पी नमकीन कचोरी। जी हां यह कचोरी खाने में हलवाई  जैसी खस्ता होती हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती हैं यह कचोरी।  

क्रिस्पी नमकीन कचोरी बनाने के लिए सामग्री-
-
1 कटोरी मैदा
- 1 कटोरी गेहूं का आटा
- 2 चम्मच मोयन का तेल
- नमक
- अजवाइन 
 
भरावन सामग्री-

-1 कटोरी बेसन
- नमक
-लाल मिर्च,
- जीरा
-सौंफ,
-तिल्ली
-धनिया
-गरम मसाला
- मोयन का तेल 

kachori
 
क्रिस्पी नमकीन कचोरी बनाने की विधि-

क्रिस्पी नमकीन कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले आटे में सभी सामग्री मिलाकर पूड़ी जैसा आटा गूंथकर अलग रख दें। अब बेसन में सारे मसालों के साथ इतना मोयन डालें कि उसकी गोली बन जाए। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करके इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें।

अब आटे की लोई बनाकर पूरी बेलें, फिर उसमें बेसन की गोली रखकर हाथ से गोल-गोल दबाते हुए कचोरी बना लें। एक कड़ाही में तेल गरम करके धीमी आंच पर कचोरी कुरकुरी होने तक तल लें। गरमा-गरम कचोरी को चटनी के साथ पेश करें। इस कचोरी की खास बात यह है कि इन्हें आप सात-आठ दिनों तक आसानी से उपयोग में ला सकते हैं। आप चाहे तो इसमें चाट की सामग्री डलकर भी खा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें - दाल- सब्‍जी में जीरे का छौंक आपको देता है ये 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, जानिए इनके बारे में 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Karwa Chauth Recipe:know how to make Crunchy khasta kachori in Snacks to double the fun of your karwa chauth festival