DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलमहंगे हैं पार्लर के ब्यूटी पैकेज तो घर पर ऐसे करें नेचुरल ब्लीच, दुल्हन जैसा आएगा निखार ब्लैकहेड्स होंगे गायब

महंगे हैं पार्लर के ब्यूटी पैकेज तो घर पर ऐसे करें नेचुरल ब्लीच, दुल्हन जैसा आएगा निखार ब्लैकहेड्स होंगे गायब

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Wed, 20 Oct 2021 02:42 PM
महंगे हैं पार्लर के ब्यूटी पैकेज तो घर पर ऐसे करें नेचुरल ब्लीच, दुल्हन जैसा आएगा निखार ब्लैकहेड्स होंगे गायब

Tips to Remove Blackheads Naturally: करवाचौथ का व्रत बस कुछ ही दिनों में आने वाला है। सुहागिन महिलाओं के लिए ये दिन बेहद खास होता है। इस दिन शादीशुदा महिलाएं पूरे सोलह श्रृंगार करके अपने पति की लंबी आयु के लिए उपवास रखती हैं। करवाचौथ को स्पेशल बनाने के लिए कई दिन पहले से ही महिलाओं की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। पार्लर वाले भी करवाचौथ को देखते हुए कई ब्यूटी पैकेज निकालते हैं। लेकिन आपको अगर ये ब्यूटी पैकेज महंगे लग रहे है तो कोई बात नहीं, आपको बताते हैं ऐसा होममड पैक जो न सिर्फ आपके ब्लैकहेड्स को मिनटों में चेहरे से बाहर खींच निकालेगा साथ ही आपके चेहरे को देगा दुल्हन जैसा निखार। 

चेहरे पर निखार लाने का होममेड नुस्खा-
-चीनी - 2 चम्मच
-कॉफी पाउडर - 1/2 चम्मच
-नींबू का रस - 1/2 चम्मच
-शहद - थोड़ा-सा
-बेसन - 1/2 चम्मच

फेस पैक बनाने के लिए अपनाए ये तरीका-
चेहरे पर पार्लर जैसा ग्लो लाने के लिए सबसे पहले चीनी को दरदरा पीस लें। अब एक बाउल में चीनी, कॉफी पाउडर, बेसन, नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद डालकर अच्छी तरह सभी चीजों को मिला लें। चीनी की जगह आप चाहे तो चावल का आटा या सूजी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल-
स्टीम-

चेहेर से ब्लैकहेड्स साफ करने के लिए सबसे पहले गर्म पानी में कोई सूती कपड़ा डुबोकर उससे चेहरे के ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर स्टीम दें। कपड़े को 5 मिनट तक प्रभावित जगह पर रखें। ऐसा कम से कम 3 बार करें। स्टीम देने से आपकी त्वचा सॉफ्ट हो जाएगी और ब्लैकहेड्स या व्हाइटहैड्स त्वचा से बाहर निकालने में आसानी होगी।

चेहरे पर होममेड पैक लगाएं-
स्टीम देने के बाद अब ब्लैकहैड्स वाली जगह पर पैक की मोटी परत लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे को ब्लीच करने के लिए आप इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

स्क्रबिंग से होगा जादू-
चेहरे को स्क्रब करने के लिए टूथब्रश की मदद लें। ब्लैकहैड्स वाली जगह पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। इससे ज्यादा स्क्रबिंग ना करें क्योंकि ऐसा करने से आपको त्वचा पर जलन महसूस हो सकती है। 

नींबू के छिलके से करें मसाज-
चेहरे पर स्क्रबिंग करने के बाद अब नींबू के छिलके से चेहरे की 2-3 सेकंड तक मसाज करें। इसके बाद गर्म पानी में कपड़ा डुबोकर चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद एलोवेरा जेल या  नारियल तेल को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर एक मोटी लेयर की तरह लगाकर चेहरा 1 घंटे बाद फेसवॉश कर लें।

कितनी बार लगाएं-
इस पैक को हफ्ते में कम से कम 1 बार जरूर लगाएं। करें। हालांकि इस पैक को हफ्ते में 2 बार से ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। 

 

यह भी पढ़ें : करवाचौथ पर पाना है कुदरती निखार, तो मेरी मम्मी की तरह इस देसी उबटन पर करें भरोसा

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें