DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलKarwa Chauth Health Tips: इस करवाचौथ व्रत के पहले और बाद में न करें ये गलतियां, यहां समझें पूरा हेल्थ प्लान

Karwa Chauth Health Tips: इस करवाचौथ व्रत के पहले और बाद में न करें ये गलतियां, यहां समझें पूरा हेल्थ प्लान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Mon, 18 Oct 2021 04:43 PM
Karwa Chauth Health Tips: इस करवाचौथ व्रत के पहले और बाद में न करें ये गलतियां, यहां समझें पूरा हेल्थ प्लान

करवाचौथ का व्रत हर महिला के लिए बेहद खास महत्व रखता है। इस दिन हर सुहागिन महिला सोलह श्रृगांर करके अपने पति की दीर्घायु के लिए उपवास करती है। शॉपिंग से लेकर पार्लर तक, करवाचौथ की तैयारियां हर महिला कई दिन पहले से ही शुरू कर देती है। बावजूद इसके कई बार जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां होती हैं, जिन्हें करवा चौथ के दिन महिलाओं को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं करवाचौथ व्रत के पहले और बाद में आखिर कौन सी वो सेहत से जुड़ी गलतियां हैं, जिन्हें हर महिला को व्रत से पहले और बाद में करने से बचना चाहिए। 

करवाचौथ व्रत के पहले और बाद में सेहत से जुड़ी न करें ये गलतियां-
करवाचौथ के व्रत में क्या करें-

-करवाचौथ की सरगी में कुछ ऐसा खाएं जिससे आपको पूरे दिन ऊर्जा मिल सके। इसके लिए आप सरगी में सुबह ड्राई फ्रूट्स खाएं। इनका सेवन करने से आपको दिनभर भूखा रहने की ताकत मिलेगी और भूख भी नहीं लगेगी। व्रत रखने से पहले आप थोड़े से बादाम या अखरोट भी खा सकती हैं जिससे कई घंटों तक आपका एनर्जी लेवल बना रहेगा।
-इसके अलावा आप अपनी सरगी में हल्का गर्म दूध भी शामिल कर सकती हैं, इससे आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिलेगी। 
-व्रत शुरू होने से पहले सरगी में आप ऐसा खाना खाएं जिससे आपका पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ रहे और आपको भूख न लगे। 
- व्रत के दिन खुद को बिजी रखने के लिए घर पर ज्यादा काम ना करें वरना आपको जल्दी ही थकान महसूस होने लगेगी। खुद को व्यस्त रखने के लिए आप परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिता बिताएं। 
- आंखों को आराम देने की कोशिश करें। ज्यादा टीवी या फोन का इस्तेमाल करने से आपकी आंखों में थकान हो सकती है, इसलिए इन चीजों से संतुलन बनाना रखें। 
-व्रत से एक दिन पहले रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह जल्दी उठें। ऐसा करने से आप खुद को पूरे दिन फ्रेश फील करेंगी।
-कमजोरी से बचने के लिए अपनी डाइट में दूध का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। आप रात के वक्त खीर, दूध जैसी कोई चीज बनाकर उसमें खूब सारे मेवे डालकर खा लें। मेवों में हेल्दी फैट होता है।

-अपनी डाइट में कीवी को भी शामिल कर सकते हैं इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ावा मिल सकता है।
-व्रत के पहले नारियल पानी पीने से शरीर को एनर्जी  मिलती है  और शरीर हाइड्रेट भी रहता है। 
-आंवले का मुरब्बा खाने से खाली पेट रहने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है और थकान महसूस नहीं होती है।

व्रत में क्या न करें-
-व्रत के दिन किसी शारीरिक व्यायाम, खेल-कूद या ज्यादा सीढ़ियां न चढ़े, ऐसा करने से आपके शरीर में थकावट हो सकती है। 
-रात को तुरंत व्रत खोलने के बाद बहुत सारा खाना ना खाएं ना ही पानी पिएं। पूरा दिन भूखा रहने के बाद एक दम पेट भरकर खाना खाने से आपकी तबियत बिगड़ सकती है। वहीं ज्यादा पानी पीने से आपको उल्टी हो सकती हैं। व्रत खोलने का बाद कोशिश करें कि थोड़ा सा पानी पिएं और हल्का खाना खाएं।
-व्रत खोलने के तुरंत बाद चाय ना पिएं । ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
- व्रत से एक दिन या एक रात को पहले मसालेदार और तला-भुना खाना बिल्कुल न खाएं, ऐसा करने से आपको अगले दिन प्यास अधिक लग सकती है या चक्कर भी आ सकते हैं। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें