DA Image
14 अगस्त, 2020|12:44|IST

अगली स्टोरी

Karwa chauth 2019: करवा चौथ के लिए हैंडवर्क साड़ियों की मांग

banarasi saree

हस्तशिल्पी की ओर से तारामंडल में लगाई गई सिल्क इंडिया प्रदर्शनी के चौथे दिन महिलाओं ने करवा चौथ के लिए हैंडवर्क की साड़ियों की खरीदारी की। सिल्क बुनकरों ने बताया कि 17 अक्टूबर को करवा चौथ व्रत को खास बनाने के लिए महिलाएं कारीगरी वाली साड़ियां अधिक पसंद कर रही हैं। वहीं सिल्क कारीगरों ने अपने अपने राज्यों की बेहतरीन उत्पादों को पेया किया है। हस्तशिल्पी के निदेशक टी अभिनन्द ने बताया कि प्रदर्शनी में आने वाली महिलायें सबसे अधिक हैंडवर्ककी साड़ियां पसंद कर रही हैं। कहा कि करवा चौथ व छठ के लिए देश भर के सिल्क बुनकर बेहतरीन उत्पाद लेकर पहुंचे हैं। कोलकाता के एसएस इंटरप्राइजेज की मिठू मित्रा सोने के थ्रेड से बनाई गई बालुचेरी व शरनाचेरी की साड़ियां लेकर आई हैं। इसमें मीनाकरी के साथ हाथ से बुनाई पसंद आ रही है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) on

इसकी कीमत 83 हजार है। वहीं, 65 हजार में मिल रही ढाकाई मस्लिन के अलावा तसर, कांथा वर्क व सिल्क की साड़ियों पर की गई पेंटिंग लोगों को पसंद आ रही है। पेंटिंग में एथनिक प फेस पेंटिंग खास है। प्रदर्शनी में सबसे बेहतरीन वर्क वाली नक्सी कांथा वर्क की साड़ी भी है। इसकी कीमत 18 हजार से शुरू है। भागलपुर के एफिनिटी सिल्क के आलम आलम के स्टॉल पर मूंगा, कोसा, कटिया व कॉटन सिल्क की साड़ियां डिमांड में है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kajol Devgan (@kajol) on

सूट के अलावा लिनेन फैब्रिक भी है। संप्रदा सिल्क के रमेश व अब्बास ने बताया कि कोचमपल्ली गांव में बनी इक्कत सिल्क साड़ी के अलावा गढ़वाल साड़ी लाये हैं। आरजू हैंडलूम के मुदस्सिर ने बताया कि यूपी के आजमगढ़ के पास मुबारकपुर में करिश्मा साड़ियां विशेष धागे से बनाई जाती है। कम दाम में बेहतर साड़ियों के लिए इसे लोग रहे हैं। वहीं, ठंड के समय में इस्तेमाल होने वाली कश्मीर की पशमीना शॉल से लेकर दूसरे गर्म कपड़े भी हैं। आयोजन समिति के प्रेमपाल ने बताया कि प्रदर्शनी में 60 से अधिक स्टॉल लगे हैं। यहां बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल के मशहूर कपड़े मिल रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Karwa chauth 2019: demand for handwork sarees for Karva Chauth