फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलkarwa chauth 2018: कल करवाचौथ पर इस तरह दें चेहरे को चांद सा निखार

karwa chauth 2018: कल करवाचौथ पर इस तरह दें चेहरे को चांद सा निखार

karwa chauth 2018 : करवाचौथ इस बार 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन हर महिला खूबसूरत लगना चाहती है। आपको बता दें कि सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपको वो निखार नहीं मिलेगा जैसा आप...

karwa chauth 2018: कल करवाचौथ पर इस तरह दें चेहरे को चांद सा निखार
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्ली Fri, 26 Oct 2018 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

karwa chauth 2018 : करवाचौथ इस बार 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन हर महिला खूबसूरत लगना चाहती है। आपको बता दें कि सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपको वो निखार नहीं मिलेगा जैसा आप चाहती हैं। हम आपके लिए वो 7 महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आएं हैं जिन्हें इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर अलग ही ग्लो नजर आएगा:

क्या करें करवाचौथ से पहले:

1. वैसे तो हमेशा ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप करवाचौथ के दो-तीन दिन पहले से जमकर पानी पीयें तो आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी। यह आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकाल कर आपकी त्वचा में चमक लाता है। इसके आलावा बेबी ऑयल, गुलाब जल और मिल्क मास्क से आप अपने चेहरे पर चमक लाकर बुधवार को करवाचौथ का जश्न मना सकती हैं।

2. चेहरे को धोने और साफ करने के लिए शीतल गुलाब जल को नियमित अंतराल पर अपने चेहरे पर स्प्रे करें, इससे त्वचा पर जमी गंदगी हट जाएगी और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

3. चाय या कॉफी के रूप में कैफीन का सेवन इन दिनों नहीं करें। आमतौर पर महिलाएं सोचती हैं कि यह उन्हें दिनभर सक्रिय और ऊर्जावान रखने में मदद करता है। लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प नहीं है। यह शरीर में नमी को कम कर सकता है। ग्रीन टी आपकी त्वचा के लिए अच्छा होने के साथ ही पेट के लिए भी अच्छा है। 

4. चेहरे की बेबी ऑयल (बच्चों का तेल) से मालिश करें। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। मालिश से ऊतकों और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

5. अपनी आंखों का खास ख्याल रखें। आंखें चेहरे की अभिव्यक्ति में विशेष योगदान देती हैं। इनमें नमी बरकरार रखें और पूरा आराम लेने की कोशिश करें। बढ़िया परिणाम के लिए सोने से पहले आंखों की क्रीम जरूर लगाएं।

6. चेहरे पर फेशियल और अन्य सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग नहीं करें। नए उत्पाद आपकी त्वचा पर प्रतिकूल असर भी डाल सकते हैं, इसलिए विश्वसनीय व पहले से जांचा-परखा उत्पाद ही इस्तेमाल कीजिए। 

7. हनी (शहद) और मिल्क मास्क को लगाएं। दो छोटा चम्मच दूध, एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर इसे 20 मिनट तक लगाएं रखने के बाद सूखने पर गुनगुने पानी से धो लीजिए। 

Karwa Chauth 2018: जानें किस दिन पड़ रहा है करवाचौथ, क्या हैं पूजन का शुभ मुहूर्त

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें