Karva Chauth 2019: Know the delicious recipe of zafrani kheer to make your day special - करवा चौथ पर बनाएं जाफरानी केसरी खीर, मुंह में ही नहीं रिश्तों में भी आ जाएगी मिठास DA Image
17 नबम्बर, 2019|6:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करवा चौथ पर बनाएं जाफरानी केसरी खीर, मुंह में ही नहीं रिश्तों में भी आ जाएगी मिठास

zafrani kheer

Karva Chauth 2019: आपने ये कहावत तो कई बार सुनी होगी कि पति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है। दो दिन बाद 17 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत आने वाला है। करवा चौथ कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके ईश्वर से अपने पति के सुख और लंबी आयु की कामना करती हैं। हिंदू धर्म में कोई भी व्रत-त्योहार कुछ खास जायकों के बिना अधूरे से लगते हैं और बात जब पति का दिल जीतने की हो तो कोई भी स्त्री पीछे कैसे रह सकती हैं। तो देर किस बात की अपने इस करवा चौथ को खास बनाने के लिए जानें कैसे बनाई जाती है जाफरानी केसरी खीर। 

जाफरानी केसरी खीर की साम्रागी-

2 चम्मच घी
10-15 किशमिश
5 चम्मच कंडेंस्ड मिल्क
7 चम्मच शक्कर
1 कप भीगे हुए बासमती चावल
एक चम्मच इलायची पाउडर
केसर (जाफरानी) के कुछ रेशे
चांदी का वर्क
3 कप दूध
1-1 चम्मच बादाम व काजू

जाफरानी केसरी खीर बनाने का तरीका-
-सबसे पहले खीर बनाने के लिए चावल को लगभग 3 घंटे तक भिगोकर रखें। इसके बाद इसमें कंडेंस्ड मिल्क, शक्कर, इलायची और दूध को मिला दें।
-इस खीर को किसी माइक्रोवेव प्रूफ डिश में पकाएं। इसे माइक्रोवेव मोड पर (850 डब्ल्यू) पर 10 मिनट तक रखें। 
-इसके बाद एक दूसरा ओवन प्रूफ बाउल लेकर उसमें घी डालकर उसे लगभग 1 मिनट तक गर्म कर लें। इसके बाद इसमें ड्रायफ्रूट्स डालकर उन्हें लगभग 2 मिनट तक माइक्रो करें। इसमें से आधा ड्रायफ्रूट्स गार्निशिंग के लिए अलग निकाल लें। 
-अब इस बाउल में खीर का मिश्रण डालकर उसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब डिश को बाहर निकालकर ठंडा होने दें। खीर के गाढ़ी होने पर उसमें थोड़ा सा गर्म दूध डाल दें। 
-आपकी जाफरानी केसरिया खीर बनकर बिल्कुल तैयार है। आप इस खीर को सर्व करने से पहले आप इसे ड्रायफ्रूट्स और चांदी के वर्क से भी सजा सकती हैं। 

नोट: खीर का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें मिल्क पाउडर और कस्टर्ड पाउडर का भी उपयोग कर सकती हैं। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Karva Chauth 2019: Know the delicious recipe of zafrani kheer to make your day special