DA Image
28 फरवरी, 2020|11:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

The New York Times Travel List 2020 में शामिल जोधपुर में क्या है खास बात, जानें इसे क्यों कहते हैं ब्लू सिटी

priyanka

आप अगर किसी अनोखी जगह घूमने—फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आप जोधपुर में जाकर देश की धरोहर को करीब से देखने जा सकते हैं।बॉलिवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने अपनी शादी के लिए पूरी दुनिया में इसी शहर को चुना था। उनकी शादी जोधपुर के उम्मेदभवन पैलेस में हुई थी। डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए यह जगह काफी पॉपुलर हैं। सबसे खास बात यह है कि हाल ही में The New York Times की 2020 की ट्रैवल लिस्ट में यह 16वीं पोजिशन पर है। घूमने, शॉपिंग करने से लेकर खाने तक इस शहर में करने के लिए बहुत कुछ है। इस शहर को ब्लू सिटी भी कहा जाता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं, कि इस शहर को ब्लू सिटी क्यों कहा जाता है? 


जोधपुर की खासियतों की बात करें, तो यहां कई ऐतिहासिक इमारतें और किले हैं साथ ही यहां राजस्थानी कल्चर और रॉयल्टी की असली झलक दिखाई देती है। 15वीं शताब्दी में बना मेहरानगढ़ किला जो कि अब म्यूजियम बन चुका है यह आपको भारतीय संस्कृति और कला से रूबरू कराता है। यह देश के सबसे बड़े किलों में से एक माना जाता है।

 

blue city

 

क्यों कहते हैं ब्लू सिटी 
जोधपुर को ब्लू सिटी भी कहा जाता है। इसकी वजह आपको यहां आने पर पता चलेगी। दरअसल, आप अगर जोधपुर के पुराने मकानों की तरफ जाएंगे तो पाएंगे के ज्यादातर घर नीले रंग में रंगे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी से बचने के लिए यहां के सभी घरों में नीला रंग लगाया गया है। इसीलिए इस शहर को नीला शहर यानी ब्लू सिटी कहा जाता है।

 

यहां घूमने के भी हैं बेहतरीन ऑप्शन 
आप अगर जोधपुर की ट्रिप पर हैं तो मेहरानगढ़ किला, मंडोर गार्डन, राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क, बालसमंद झील, कायलाना झील, घंटाघर जाना न भूलें। इसके अलावा अगर आपके पास टाइम है तो हिल स्टेशन माउंट आबू यहां से 5 घंटे की दूरी पर है आप वहां भी जा सकते हैं।

 

jodhpur

यहां आकर इन चीजों को चखना न भूलें 
फूड लवर्स के लिए जोधपुर स्वर्ग से कम नहीं। यहां गुलाब जामुन की सब्जी और लाल मास काफी मशहूर है। वहीं कचौरी, पानी बतासे, मखनिया लस्सी, घेवर और मालपुए का स्वाद आप जीवनभर नहीं भूलेंगे।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:jodhpur marked its place in the new york times travel list know blue city interesting facts