Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Jhol Momos Recipe: know how to make famous nepali street food Jhol Momos Recipe in hindi

सर्दियों में ट्राई करें गर्मा-गर्म झोल मोमोज, बेहद टेस्टी है ये नेपाली फूड Recipe

Jhol Momos Recipe: आपने आज तक मोमोज की कई वैरायटी का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी नेपाली फूड डिश झोल मोमोज़ ट्राई किया है। जी हां, यह एक फेमस नेपाली स्ट्रीट फू़ड डिश है। झोल मोमोज़ एक सूप बेस...

momos
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 16 Nov 2021 03:00 PM
हमें फॉलो करें

Jhol Momos Recipe: आपने आज तक मोमोज की कई वैरायटी का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी नेपाली फूड डिश झोल मोमोज़ ट्राई किया है। जी हां, यह एक फेमस नेपाली स्ट्रीट फू़ड डिश है। झोल मोमोज़ एक सूप बेस डिश है जिसमें मेन इन्ग्रेडिएंट्स चिकन, टमाटर, प्याज और मसाले होते हैं। तो इस सर्दी ठंड को दूर भगाने और स्वाद का मजा दोगुना करने के लिए ट्राई करें टेस्टी झोल मोमोज़ रेसिपी।

jhol momos recipe

झोल मोमोज़ बनाने के लिए सामग्री-
-कीमा किया हुआ चिकन 
-मैदा – 1/2 कप
-टमाटर प्यूरी – 1/2 कप
-लहसुन – 1 टेबल स्पून
-काली मिर्च – 1 टी स्पून
-हल्दी – 1 टी स्पून
-लाल मिर्च – 1 टी स्पून
-तेल – 1 टेबल स्पून
-नमक – 1 टी स्पून
-अदरक – 1 टेबल स्पून

झोल मोमोज़ बनाने की विधि-
झोल मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले कीमा किया हुआ चिकन में लहसुन और मसाला डालकर अच्छी तरह मैश कर लें। जब सारी चीजें अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इन्हें अलग रख दें। अब मोमोज बनाने के लिए मैदा में नमक और थोड़ा सा तेल डालकर आटा गूंथ लें। ध्यान रखें मोमोज बनाने के लिए आटा नरम ही रखें।

अब आटे की लोइयां बनाकर रोटी की तरह पतली गोलाकार बेलकर इसमें बीच में तैयार की हुई फिलिंग को भर दें। इस तरह एक-एक करके सारे मोमोज़ बना लें। अब इन तैयार मोमोज को भाप में पकाएं। इसके लिए आप मोमोज़ बनाने के पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब मोमोज के लिए झोल बनाने की शुरुआत करें।

झोल के लिए सबसे पहले टमाटर की प्यूरी को पकाएं। जब वह पकने लगे तो उसमें अदरक, लाल मिर्च, हल्दी, काली मिर्च डालकर अच्छी तरह चमचे से मिला लें। झोल के गाढ़ा होने पर इसमें पानी डालकर एक बार फिर अच्छी तरह से उबाल आने दें। अब तैयार झोल को एक बड़े बाउल में निकालकर ऊपर से मोमोज डाल दें। आपका टेस्टी मोमोज झोल सर्व करने के लिए तैयार है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें