फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलJanmashtami Matki Decoration Ideas: कान्हा की मटकी सजाने के लिए यहां से लें टिप्स, हर मटकी लगेगी बेहद खूबसूरत

Janmashtami Matki Decoration Ideas: कान्हा की मटकी सजाने के लिए यहां से लें टिप्स, हर मटकी लगेगी बेहद खूबसूरत

Janmashtami Matki Decoration Ideas: इस खास दिन भगवान श्री कृष्ण की पसंदीदा माखन (मक्खन) की मटकी को भी बेहद खूबसूरत तरह से सजाया जाता है। अगर आप भी कान्हा की मटकी को सजाने के लिए टिप्स ढूंढ रहे हैं तो

Janmashtami Matki Decoration Ideas: कान्हा की मटकी सजाने के लिए यहां से लें टिप्स, हर मटकी लगेगी बेहद खूबसूरत
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Aug 2022 10:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Janmashtami Matki Decoration Ideas: आज देश के हर कोने में जन्माष्टमी बहुत धूमधाम से मनाई जा रही है। उन लोगों के लिए जन्माष्टमी का दिन और भी खास होता है जो अपने घर में लड्डू गोपाल रखते हैं, वो इस दिन के ल‍िए विशेष तैयारी करते हैं। इस दिन भगवान कृष्‍ण का खास श्रृंगार किया जाता है और भोग प्रसाद के लिए कई व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं। इतना ही नहीं इस खास दिन भगवान श्री कृष्ण की पसंदीदा माखन (मक्खन) की मटकी को भी बेहद खूबसूरत तरह से सजाया जाता है। अगर आप भी कान्हा की मटकी को सजाने के लिए टिप्स ढूंढ रहे हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है। 

रिबन और गोटा पट्टी से सजाएं मटकी-
मटकी को सजाने के लिए सबसे पहले मटके के बाहर रंगीन रिबन या सुंदर गोटा-पट्टी चिपकाएं। इसके बाद मटकी की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मटकी को गोटा-पट्टी के रंग से मेल खाते हुए पेंट करें।

रंग-बिरंगे रंगों से सजाएं मटकी-
मटकी को सजाने के लिए आप सॉलिड पेंट या वॉटरकलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। रंगों के उपयोग से, बर्तन पर अपनी पसंद का कोई भी पैटर्न जैसे मोर या मधुबनी कलाकृति बनाकर उसे सूखने दें। मटकी को फाइनल टच देने के ल‍िए पेटिंग के बाद मटकी में मोती चिपका दें।

कुंदन और मोतियों से सजाएं मटकी-
मटकी को सजाने के लिए कुंदन मोती का यूज किया जा सकता है। कुंदन और मोतियों को सीधा बर्तन में चिपकाकर उन्हें थोड़ी देर सूखने के लिए रख दें ताकि वो अच्छे से सेटल हो जाएं। मटके में मोतियों को चिपकाने के बाद उसके सतह पर मोती की लटकन या मोर पंख लटका दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें