DA Image
18 सितम्बर, 2020|11:46|IST

अगली स्टोरी

इस जन्माष्टमी कान्हा को भोग लगाने के लिए घर पर बनाएं सफेद मक्खन, ये है Recipe

white makhan recipe

Janmashtami Bhog Recipes 2020: जल्द ही कृष्ण भक्तों के लिए जन्माष्टमी का त्योहार आने वाला है। इस साल यह पर्व 11 और 12 अगस्त दोनों दिन मनाया जा रहा है। हालांकि कहा जा रहा है कि 12 अगस्त को जन्माष्टमी मानना श्रेष्ठ है। जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को दक्षिणावर्ती शंख से अभिषेक कर पंचामृत अर्पित करके माखन मिश्री का भोग लगाने का विधान बताया गया है। तो देर किस बात कि आइए जानते हैं इस जन्माष्टमी कान्हा को भोग लगाने के लिए घर पर कैसे बनाएं सफेद मक्खन। 

सफेद मक्खन बनाने का तरीका-

घर पर सफेद मक्खन बनाना बेहद आसान है। मक्खन बनाने के लिए आपको सबसे पहले दूध की मलाई यानी क्रीम को एक बर्तन में कुछ दिनों तक इकट्ठा करना है। आप इस मलाई को फ्रीजर में स्टोर करके रखें। जिस दिन आपको मलाई से मक्खन बनाना हो आप मलाई को कमरे के तापमान में करने के लिए फ्रिज से बाहर निकाल दें। इसके बाद मलाई को एक फूड प्रोसेसर में डालकर चला दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि मक्खन और छाछ अलग-अलग न दिखाई देने लगे। आप चाहे तो मक्खन को लकड़ी के मदानी से भी निकाल सकते हैं। 

सफेद मक्खन  बनाते समय ध्यान रखें ये बातें -
-मक्खन न‍िकलने के बाद इसे चम्मच या हाथ से उठाकर बर्तन में रखें।
-इस बात का ध्यान रखें क‍ि जब आप मक्खन को छांछ से अलग कर रहे हों तो छांछ अच्छी तरह से न‍िचुड़ जानी चाह‍िए। 
-मक्खन को बर्फ के ठंडे पानी में निकाल कर रखें। 
-कुछ देर बाद उंगलियों से लड्डू की तरह दबा कर मक्खन को निचोड़ दें। इससे बचा हुआ पानी भी न‍िकल जाएगा। 
-यह मक्खन फ्रिज में रखने पर हफ्ते भर तक ताजा बना रह सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:janmashtami bhog recipes 2020:know the date of celebrating janmashtami bhog recipes white butter makkhan recipe in hindi