फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलJanmashtami Recipe: जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को लगाएं सफेद मक्खन का भोग, बाजार जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

Janmashtami Recipe: जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को लगाएं सफेद मक्खन का भोग, बाजार जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

White butter for Janmashtami: जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को तर-तरह की चीजों का भोग लगाया जाता है। इसके अलावा सफेद मक्खन को लोग घर में जरूर बनाते हैं और श्रीकृष्ण को इसका भोग लगते हैं।

Janmashtami Recipe: जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को लगाएं सफेद मक्खन का भोग, बाजार जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 15 Aug 2022 12:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Kaise banaye Safed makkhan: भगवान कृष्ण को माखन बेहद प्रिय था। यही वजह है कि जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) पर श्रीकृष्ण के लिए मटकी में सफेद मक्खन का भोग लगाया जाता है। कुछ ही दिनों में जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे में जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को उनका मनपसंद भोग लगाने के लिए आप आज ही सीख लें माखन बनाने का तरीका। यहां बताई ट्रिक को फॉलो करने पर माखन तुरंत बनेगा और साथ ही बाजार वाला टेस्ट भी आएगा। 

कैसे बनाएं फ्रेश क्रीम

घर पर सफेद मक्खन बनाने के लिए आपको फ्रेश क्रीम की जरूरत होगी। ध्यान रखें क्रीम घर की होनी चाहिए। इसके लिए रोजाना दूध को गर्म करने के बाद दूध जब ठंडा हो जाए तो उसके ऊपर आई मलाई को हटा कर एक तरफ रख लें। जब एक कंटेनर भर के मलाई जमा हो जाएगी, तब आप सफेद मक्खन बना सकते हैं। जमा हुई मलाई को फ्रीजर में रखें और जब मक्खन बनाना हो तब कम से कम 6 घंटे पहले इसे बाहर निकाल कर रख दें। 

कैसे बनाएं सफेद मक्खन

बाजार जैसा सफेद मक्खन बनाने के लिए आप मलाई में बर्फ वाला ठंड़ा पानी डालें और फिर इसे ब्लेंडर की मदद से 3 से 4 मिनट के लिए ब्लेंड करें। 3 से 4 मिनट के बाद ही आपको बटर की एक मोटी सी लेयर दिखने लगेगी। इस लेयर को अलग से निकाल कर रख दें। अलग निकाले हुए बटर को हाथों की मदद से दबाएं और फिर सारा पानी निकाल लें। इसे अच्छे से मिक्स करें और फिर एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और फ्रिज में रखने के बाद इस्तेमाल करें। श्रीकृष्ण को भोग लगाने के लिए आप इसे मिट्टी की मटकी में डाल कर मंदिर में रख सकती हैं। 

ध्यान रखें कि आपको बर्फ वाला ठंडा पानी ही इसमें डालना है। तभी बटर अच्छा और तुरंत निकलेगा।Janmashtami 2021: डायबिटीज के मरीज भोग के लिए झटपट बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें रेसिपी

epaper