फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलJanmashtami 2021: डायबिटीज के मरीज भोग के लिए झटपट बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें रेसिपी

Janmashtami 2021: डायबिटीज के मरीज भोग के लिए झटपट बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें रेसिपी

कोई भी त्योहार मिठाई के बिना अधुरा है। ऐसे में आज जन्माष्टमी का दिन घर में बनी मिठाइयों के बिना अधुरा है। देशभर में लोग सुबह से ही भगवान कृष्ण को भोग में लगाने वाली मिठाइयां बनाना शुरू कर देते हैं।...

Janmashtami 2021: डायबिटीज के मरीज भोग के लिए झटपट बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें रेसिपी
Avantikaटीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 30 Aug 2021 11:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें


कोई भी त्योहार मिठाई के बिना अधुरा है। ऐसे में आज जन्माष्टमी का दिन घर में बनी मिठाइयों के बिना अधुरा है। देशभर में लोग सुबह से ही भगवान कृष्ण को भोग में लगाने वाली मिठाइयां बनाना शुरू कर देते हैं। भगवान को भोग लगाने के बाद प्रसाद के तौर पर लोग भी खूब खाते हैं। ऐसे में शुगर के पैशेंट के स्वास्थ्य के लिए ये अनावश्यक बलिदान है। लेकिन इस जन्माष्टमी शुगर के पैशेंट भी स्वादिष्ट मिठाइयां खा सकते हैं। आइए, जानते हैं उन मिठाइयों के नाम और कैसे बनाया जाए। 

1) पनीर खीर 

स्वादिष्ट पनीर खीर बनाने के लिए नॉन स्टीक पैन में दूध को मध्यम आंच पर गर्म करें और उबाल आने दें। इसे चलाते रहें। फिर इसमें इलायची पाउडर और बारिक कटे मेवा डालें। शुगर फ्री डालें। अब पनीर के क्रम्बल करके पैन में डाल दें। इसे अच्छे से चलाएं और ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। आपकी शुगर फ्री पनीर खीर तैयार है। 

2) श्रीखंड 

एक कटोरे में दुध निकालें और असमें केसर डालें। एक बाउल में हंग कर्ड और इलाइची पाउडर मिलाएं। अब इसमें शुगर फ्री की सामग्री डालें और फिर से मिलाएं। ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। शुगर फ्री श्रीखंड तैयार है ।

3) नारियल बर्फी

नारियल को कद्दूकस करें और एक नॉन स्टिक पैन में 2-3 टेबल स्पून घी डालें। इसे कुछ मिनटों तक चलाएं। इसमें इलाइची पाउडर के साथ शुगर फ्री मिलाएं। इस सोफ्ट करने के लिए थोड़ा सा पानी मिलाएं और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर एक प्लेट को ग्रीस करें और  उसमें फैलाएं। अब इसे कुछ देर फ्रिज में रख दें। फिर इसे मनचाहें आकार में काटें। शुगर फ्री नारियल बर्फी तैयार है। 

epaper