फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइम्युनिटी बढ़ाने में कटहल है कारगर, जानें कोरोना से बचाव के लिए क्या-क्या खाएं

इम्युनिटी बढ़ाने में कटहल है कारगर, जानें कोरोना से बचाव के लिए क्या-क्या खाएं

 उत्तर प्रदेश मे बस्ती के वरिष्ठ चिकित्सक डाक्टर  रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा है कि कटहल खाने से इम्युनिटी बढ़ जाती है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने...

इम्युनिटी बढ़ाने में कटहल है कारगर, जानें कोरोना से बचाव के लिए क्या-क्या खाएं
एजेंसी ,बस्तीSun, 25 Apr 2021 01:54 PM
ऐप पर पढ़ें

 उत्तर प्रदेश मे बस्ती के वरिष्ठ चिकित्सक डाक्टर  रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा है कि कटहल खाने से इम्युनिटी बढ़ जाती है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने में कटहल गुणकारी है। कोरोना महामारी मे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कटहल का  उपयोग भी करना चाहिए। डॉक्टर श्रीवास्तव ने कहा है कि कटहल खाने से हमारे शरीर का इम्युनिटी  तेजी से बढ़ता है इसमें कैल्शियम और पोटेशियम के कारण मांस पेशियो को मजबूती  मिलती है। मैग्नीशियम  हड्डियों के लिए अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी और ए शरीर  मे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की शक्ति होती है। हृदय रोग मे भी कटहल  लाभदायक होता है और उच्च रक्त चाप कम करता है। शहरी क्षेत्रो के लोग कटहल  के अचार का अधिक सेवन करते है।
उन्होने कहा कि कोरोना  वायरस से संक्रमितो की संख्या तेजी से बढ़ रही है। गर्मी और तेज धूप  से लोगो के सेहत पर असर पड़ रहा है। इस समय लोगों को ताजा भोजन करने  चाहिए तथा खाने मे मूली,प्याज,टमाटर,नीबू,खीरा,ककड़ी,हरा मिर्च आदि का  भी सेवन करनी चाहिए । बासी खाने का सेवन नही करना चाहिए।  एक प्रश्न के उत्तर में उन्होने कहा कि खाने के साथ दही या माठे का सेवन नमक मिलाकर किया जाए, तो शरीर को बहुत ही लाभ होगा । विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मिलेंगे और शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा। कोरोना महामारी मे  काढ़े का उपयोग बहुत ही लाभदायक है।

यह भी पढ़ें - बदलते मौसम में जरूरी है एलर्जिक राइनाइटिस से बचना, जानिए आयुर्वेद में क्‍या है इससे बचने का उपाय

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें