DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  लोहे की कड़ाही को जंग लगने से बचाने के लिए घरेलू उपाय, जानें खाना पकाते समय रखें क्या सावधानी 

जीवन शैलीलोहे की कड़ाही को जंग लगने से बचाने के लिए घरेलू उपाय, जानें खाना पकाते समय रखें क्या सावधानी 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Thu, 13 May 2021 11:48 AM
लोहे की कड़ाही को जंग लगने से बचाने के लिए घरेलू उपाय, जानें खाना पकाते समय रखें क्या सावधानी 

लोहे की कड़ाही में खाना बनाना पुरानी परम्परा रही है। इसे शुभ भी माना जाता है लेकिन बदलते वक्त में नॉन स्टिक कहाड़ी और कई नई तरह की कहाड़ियों ने किचन में खास जगह बना ली है। सेहत के लिहाज से आज भी लोहे की कहाड़ी में बने खाने को सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें लोहे की कड़ाही में नहीं बनाना चाहिए। साथ ही लोहे की कड़ाही में खाना बनाते हुए कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए।


इन चीजों को न पकाएं 
लोहे की कड़ाही में खट्टी चीजें भूलकर भी न पकाएं। 
कढ़ी, रसम, टमाटर की चटनी, सांभर लोहे की कड़ाही में बनाने का तो सोचे भी नहीं। 
लोहे की कड़ाही में बने खाने में कालापन आ जाता है। 
खाने में कड़वाहट आने का भी खतरा रहता है। 
लोहे की कड़ाही हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट से ही धोएं और इसे तुरंत ही पोंछ लें। 
कड़ाही पर हल्का-सा तेल लगाकर रखने से इसमें जंग नहीं लगेगी।

 

इन सावधानियों को रखें 
लोहे के बर्तनों में पकाए गए खाने को जल्द से जल्द किसी दूसरे बर्तन खासकर कांच या स्टेनलेस स्टील के बर्तन में डाल दें। दरअसल, लोहे की कड़ाही में सब्जी पकाने से उसमें जल्द ही कालापन आ जाता है। ऐसा सब्जी में मौजूद आयरन तत्व के कारण होता है, जिसे खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा सब्जियां दो वजह से काली होती है। पहली तो यह कि बर्तन ठीक से धुले नहीं है और दूसरी खाना बनाने के बाद सब्जी को कड़ाही में ही छोड़ दिया गया।

 

लोहे की कड़ाही को ऐसे जंग से बचाएं 
लोहे के बर्तन में पानी मिलने से जंग लगने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है, ऐसे में इन्हें एक जगह रखने से पहले सरसों के तेल की हल्की परत लगा दें। ऐसा करने से बर्तनों को जंग लगने से बचाया जा सकता है। हमेशा ध्यान रखें कि बर्तनों को साफ-सुथरी और ऐसी जगह पर रखा जाए, जहां पानी की मौजूदगी न हो। पानी की नमी के कारण भी इन बर्तनों में जंग लगने का खतरा बना रहेगा।

संबंधित खबरें