फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलगोल रोटी का चक्कर छोड़कर हर लड़की को इन 6 चीजों को सीखने पर करना चाहिए फोकस

गोल रोटी का चक्कर छोड़कर हर लड़की को इन 6 चीजों को सीखने पर करना चाहिए फोकस

वुमेन्स डे पर सभी और सेलिब्रेशन देखने को मिल रहा है। सभी लोग अपनी-अपनी तरह से महिलाओं को बधाई दे रहे हैं। कम से कम आज के दिन तो ऐसा लग रहा है, जैसे महिलाओं के लिए सभी की सोच बदल गई है। वुमेन्स डे पर...

गोल रोटी का चक्कर छोड़कर हर लड़की को इन 6 चीजों को सीखने पर करना चाहिए फोकस
Pratima Jaiswalप्रतिमा जायसवाल,नई दिल्लीTue, 08 Mar 2022 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

वुमेन्स डे पर सभी और सेलिब्रेशन देखने को मिल रहा है। सभी लोग अपनी-अपनी तरह से महिलाओं को बधाई दे रहे हैं। कम से कम आज के दिन तो ऐसा लग रहा है, जैसे महिलाओं के लिए सभी की सोच बदल गई है। वुमेन्स डे पर यह सब देखकर अच्छा लगता है। कम से कम आज के दिन तो हर कोई महिलाओं को ताकतवर मानकर समाज में उनके योगदान के लिए उन्हें विशेज भेज रहा है। फेसबुक पर महिला सशक्तिकरण के लेखों, वाट्सअप स्टेट्स और वॉलपेपर मैसेज से अलग आप अपनी लाइफ को तभी दिल खोलकर सेलिब्रेट कर सकती हैं, जब आप महिला होने के नाते कुछ चीजें जरूर सीख लें। सही मायनों में पावरफुल फील करने के लिए इन चीजों को सीखना हर लड़की के लिए जरूरी है। तभी हर दिन हैप्पी वुमेन्स डे हो पाएगा। लड़का हो या फिर लड़की, खाना बनाना सीखना सभी के लिए जरूरी है क्योंकि इससे किसी पर डिपेंड नहीं रहना पड़ता। रोटी गोल नहीं भी बनती, तो भी पक तो जाती ही है, ऐसे में गोल रोटी के चक्कर को छोड़कर आपको इन चीजों को सीखने पर फोकस करना चाहिए। 


प्रोफेशन डिग्री और स्किल्स 
लड़की हो या फिर लड़की दोनों के लिए एजुकेशन बहुत-बहुत जरूरी है लेकिन जब बात लड़कियों की आती है, तो एजुकेशन की वैल्यू और भी बढ़ जाती है।आपको ट्रेडिशनल स्कूलिंग के बाद कोई प्रोफेशन डिग्री कोर्स या स्किल डिप्लोमा तो जरूर ही करना चाहिए। चाहें, फिर आप होम मेकर बने या फिर वर्किंग। दोनों ही सूरत में आपको इनकी जरूरत है, जिससे कि लाइफ के स्ट्रगल के दिनों में आप कमाने के लिए बाहर भी निकल सकें।

 

गलत बातों पर आवाज उठाना/ सिचुएशन डील करना 
यकीन मानें, वह जमाना गुजर गया, जब किसी लड़की के चुप रहने से सबकुछ ठीक रहता था। यह कड़वी सच्चाई है कि हम कितने ही महिला शक्तिकरण पर लेख लिख लें या फिर लेक्चर दें लेकिन अभी भी लड़कियों को लेकर स्टीरियोटाइप हैं, जिनकी वजह से उन्हें कमतर आंका जाता है। ऐसे में अपने साथ गलत व्यवहार होने पर आपको गलत के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। आपकी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन आप[के शब्दों और एक्शन पर डिपेंड करता है, न कि चुप रहने में। 'हमेशा' चुप रहकर आप सिर्फ सॉफ्ट टारगेट ही बन सकती हैं, इसलिए सिचुएशन को खुद डील करना सीखें। आपकी शालीनता अक्सर आपके खिलाफ ही जाती है क्योंकि दुनिया बहुत बदल चुकी है। 


ड्राइविंग
आपको ड्राइविंग भी जरूर सीखनी चाहिए। इससे आप न सिर्फ अपने रोजाना के काम आसान बना सकते हैं बल्कि एमरजेंसी होने पर भी आपको किसी पर डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा। ड्राइविंग सीखने से आपको कॉन्फिडेंस भी आएगा और कहीं जाने के लिए आपको किसी से रिक्वेस करने के अलावा दूसरों के हिसाब से अपना रूटीन भी चेंज नहीं करना पड़ेगा।


मार्शल आर्ट 
सेल्फ डिफेंस के लिए आपको मार्शल आर्ट या फिर फाइटिंग स्किल तो जरूर ही सीखनी चाहिए। आपको एक बात तो समझनी होगी कि मुश्किल वक्त में आपको बचाने के लिए कोई हीरो नहीं आएगा बल्कि आपको अपनी हेल्प के लिए खुद तैयार रहना है। मार्शल आर्ट सीखने से आपको कॉन्फिडेंस भी आएगा और जरूरत पड़ने पर आप किसी भीड़ में खड़े किसी बदतमीज आवारा आदमी को सबक भी सिखा पाएंगी।

 


न कहने की आदत/ क्लियर कट
अच्छी लड़कियां किसी काम को ना नहीं कहती। आपने यह फिल्मी डायलॉग कई बार सुना होगा, लेकिन कई प्रॉब्लम्स से बचने के लिए आपको 'ना' कहना जरूरी हो जाता है। आपको अगर किसी बात से परेशानी है या फिर किसी काम को नहीं करना चाहती, तो आपको खुलकर अपनी बात सामने रखनी होगी।बातों को गोल-मोल कहने से अच्छा है कि क्लियर कट बात कही जाए। जैसे, किसी से शादी नहीं करना चाहने पर भी परिवार वालों की मानकर शादी करने से  आपकी लाइफ काफी डिस्टर्ब हो जाएगी। ऐसे में सबको खुश करने की कोशिश में खुद को दुखी न करें।


खुद की पहचान बनाना
सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि आपकी पहचान सिर्फ आपके किए हुए कामों, अचीवमेंट से ही होती है. इसका मतलब है कि आपके पिता, पति, भाई के पास कितनी दौलत है या फिर वे कितना बड़ा नाम हैं, ये सब उनकी अचीवमेंट है। आप कभी भी उनके स्टेट्स का गुरूर पालकर न बैठें। सीधे शब्दों में आप खुद को धोखे में न रखें कि आपका स्टेट्स सिर्फ इसलिए बड़ा है क्योंकि आप किसी अमीर आदमी की बेटी या पत्नी है। आप चाहें होम मेकर हो या फिर वर्किंग, आपकी पहचान अलग है। ऐसे में अपनी पहचान बनाएं या फिर तलाश जरूर करें। दूसरे के कमाए हुए पैसे आपके लिए हेल्पफुल हो सकते हैं लेकिन आपकी पहचान तो बिल्कुल नहीं है और न ही अचीवमेंट है। 


(Dear Ladies! Bold is Beautiful)
आज के लिए सभी को Happy Women's Day