Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़International Womens Day 2023 Know theme Importance and history in Hindi

Women's Day 2023: होली के साथ इस साल मनाया जाएगा महिला दिवस, जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास

International Women's Day 2023: महिला दिवस हर साल 8 मार्च को सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसे में जानते हैं महिला दिवस का इतिहास, महत्व और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 की थीम क्या है।

Avantika Jain लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 5 March 2023 11:10 AM
हमें फॉलो करें

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक उपलब्धियों का सम्मान करने का उत्सव मनाया जाता है। यह दिन लैंगिक समानता, महिलाओं के समान अधिकार, महिलाओं के खिलाफ हिंसा और दुर्व्यवहार और प्रजनन अधिकारों जैसे जरूरी विषयों पर केंद्रित है। यह दिन सभी प्रकार की महिलाओं के सम्मान के लिए मनाया जाता है। आइए जानते हैं महिला दिवस का इतिहास, महत्व और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 की थीम क्या है। 

 

 

क्या है महिला दिवस का इतिहास? 

महिला दिवस की शुरुआत एक आंदोलन से शुरू हुई थी। दरअसल, साल 1908 में अमेरिका में मजदूर आंदोलन हुआ था। इस आंदोलन में खूब महिलाएं शामिल हुईं, जो न्यूयॉर्क की सड़कों पर अपने अधिकारों की मांग करते हुए उतरीं। आंदोलन के दौरान  कामकाजी महिलाओं की मांग थी कि उनकी नौकरी के घंटे कम किए जाएं और वेतन बढ़ाया जाए। इसी के साथ इसमें महिलाओं को मतदान का अधिकार देने की मांग की गई थी। फिर सरकार के कानों में कामकाजी महिलाओं के आंदोलन की आवाज पहुंची, तो एक साल बाद 1909 में अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने महिला दिवस मनाने का एलान किया। 28 फरवरी, 1909 को पहली बार यह दिन न्यूयॉर्क शहर में मनाया गया था।


कैसे हुई 8 मार्च को ये दिन सेलिब्रेट करने की शुरुआत?

अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी महिला सम्मेलन अगस्त 1910 में स्थापित किया गया था। वहीं जर्मनी ने पहली बार 8 मार्च 1914 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। 1975 में, संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित करना शुरू किया। जिसके बाद 1977 में, यह निर्णय लिया गया कि हर साल 8 मार्च को ये दिन मनाया जाएगा।


क्या है इस दिन का महत्व 

दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष रूप से महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाता है और लैंगिक असमानता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। इस दिन, सभी को हमारे समाज में महिलाओं की उपलब्धियों को पहचानने के तरीकों पर विचार करना चाहिए। लड़कियों की शिक्षा और समाज के सभी पहलुओं में लैंगिक पूर्वाग्रह का उन्मूलन जरूरी है।


क्या है महिला दिवस की थीम

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2023 की थीम पहले ही चुनी जा चुकी है। इस साल की थीम 'डिजिटऑल: लैंगिक समानता के लिए प्रौद्योगिकी और नवाचार' है। सभी अभियान, कार्यक्रम इसी थीम के साथ आयोजित किए जाएंगे। 

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement