फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलInternational Tea Day : चाय बनाने के इस तरीके से डबल हो जाएगा स्वाद

International Tea Day : चाय बनाने के इस तरीके से डबल हो जाएगा स्वाद

चाय के शौकीन हमेशा ही चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन सर्दियों में चाय किसी अमृत से कम नहीं है। आज चाय का उत्सव है यानी International Tea Day। आज हम आपको चाय बनाने की ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जो स्वाद के...

International Tea Day :  चाय बनाने के इस तरीके से डबल हो जाएगा स्वाद
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Fri, 21 May 2021 09:33 AM
ऐप पर पढ़ें

चाय के शौकीन हमेशा ही चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन सर्दियों में चाय किसी अमृत से कम नहीं है। आज चाय का उत्सव है यानी International Tea Day। आज हम आपको चाय बनाने की ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जो स्वाद के साथ सेहत के लिए भी परफेक्ट होगी। ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूशन (BSI ) ने चाय बनाने का ऐसा तरीका बताया है, जिसे अपनाकर आपकी चाय का जायका बढ़ जाएगा। 

जानें क्या है विधि 
दूध उबालने और चाय बनाने का बर्तन अलग-अलग होना चाहिए।
सबसे पहले एक अलग बर्तन में दूध को अच्छी तरह उबलने दें। जब दूध उबल रहा हो तो उसे बड़े चम्मच से लगातार चलाते रहें। दूसरी तरफ चीनी मिट्टी के एक बर्तन में 100 मिलीग्राम पानी में 2 ग्राम चायपत्ती मिलाकर इसे 85 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करें। चाय बनाने में समय का बड़ा महत्व होता है।
बीएसआई की मानें, तो 6 मिनट से ज्यादा देर तक चायपत्ती को नहीं उबालना चाहिए। इतने समय में ही चाय से परफेक्ट मात्रा में इसका रस निकल जाता है। सर्व करते समय चाय का तापमान 60 डिग्री से कम नहीं होना चाहिए।    

 

यह भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2021 : हमारे पास हैं आपकी नियमित चाय में स्‍वाद और सेहत घोलने के 8 नायाब तरीके

     

epaper