Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलटीवी देखते समय बच्चों से बातचीत नेगेटिव इफेक्ट को कम कर बढ़ाती है उनकी जिज्ञासा

टीवी देखते समय बच्चों से बातचीत नेगेटिव इफेक्ट को कम कर बढ़ाती है उनकी जिज्ञासा

एजेंसी,मिशिगनManju Mamgain
Mon, 29 Nov 2021 06:59 PM
टीवी देखते समय बच्चों से बातचीत नेगेटिव इफेक्ट को कम कर बढ़ाती है उनकी जिज्ञासा

इस खबर को सुनें

बच्चों के अधिक टीवी देखने को उनके विकास को खराब तरीके से प्रभावित करने के तौर पर देखा जाता है, लेकिन एक अध्ययन के मुताबिक टीवी देखते समय बच्चों से बातचीत इसके नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक टीवी देखते समय बच्चों से बातचीत उनकी जिज्ञासा को बढ़ाती है। अध्ययन के निष्कर्ष 'प्लोस वन जर्नल' में प्रकाशित हुए थे।

अध्ययन में सुझाव दिए गए है कि परिवार के साझा टीवी देखने के दौरान अभिभावक, जितनी अधिक देर बच्चों से बातचीत करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि उन बच्चों में उच्च जिज्ञासा का स्तर होगा।

शोध की प्रमुख लेकर प्राची शाह ( एम.डी) ने बताया कि हमारे निष्कर्ष बचपन के विकास और जिज्ञासा को बढ़ावा देने के लिए माता-पिता की बातचीत के महत्व को मजबूत बनाते हैं, जो विशेष रूप से कम-संसाधन वाले परिवारों के बच्चों पर आधारित हैं।

शाह ने कहा कि हम जानते हैं कि माता-पिता और बच्चे के बीच बातचीत प्रारंभिक बाल विकास के कई क्षेत्रों को बढ़ावा देती है, और यह बच्चे की जिज्ञासा को बढ़ावा देने के लिए भी सही है। उन्होंने कहा कि अकेले टीवी के सामने बैठना शायद इतना फायदेमंद नहीं है, लेकिन एक साथ बात करते हुए माता-पिता व बच्चों का किसी फिल्म को देखना बच्चों की जिज्ञासा को बढ़ावा देने से जुड़ा हो सकता है। अध्ययन 1,500 प्राइमरी स्कूल के बच्चों पर किए गए शोध पर आधारित हैं। 

यह भी पढ़े :  एक बार में 100 सिगरेट पीने के बराबर है कमरे में मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोना , जानिए इसके स्वास्थ्य जोखिम

epaper

संबंधित खबरें