DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलमहंगे लिप मास्क को कहें अलविदा! खूबसूरत होठों के लिए नारियल तेल तो कभी शहद का करें इस्तेमाल

महंगे लिप मास्क को कहें अलविदा! खूबसूरत होठों के लिए नारियल तेल तो कभी शहद का करें इस्तेमाल

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Mon, 04 Oct 2021 09:10 AM
महंगे लिप मास्क को कहें अलविदा! खूबसूरत होठों के लिए नारियल तेल तो कभी शहद का करें इस्तेमाल

फेस मास्क के बारे में हर कोई जानता हैं, चाहें आपने उन्हें इस्तेमाल किया हो या नहीं। लेकिन क्या आप लिप मास्क के बारे में जानते हैं?  लिप मास्क एक क्रीमी फर्मूलेशन होता है जिसे अक्सर रात भर के लिए लगाया जाता है। हालांकि यह हल्के मोटे होते हैं। इन दिनों बाजार में कई तरह के लिप मास्क आसानी से मिलते हैं, इनमें कुछ शीट और कुछ क्रीम वेरिएंटी शामिल है। रोजाना में इस्तेमाल की जाने वाली लिप बाम या क्रीम से बेहतर है लिप मास्क क्योंकि ये होठों को अच्छे से हाइड्रएट रखने के लिए तैयार करता है । साथ ही ये होठों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। हालांकि बाजार में मिलने वाले महंगे और केमिकल से बने लिप मास्क से बेहतर है की आप घर में मौजूद सामान की मदद से लिप मास्क तैयार करें। तो चलिए जानते हैं घर में लिप मास्क  बनाने के तरीके के बारे में। 

 

1) नारियल के तेल से बनाएं 

नारियल का तेल हर घर में होता ही है। इससे लिप मास्क बनाने के लिए सबसे पहले नारियल का तेल गर्म पानी में गर्मा करें यानी डबल बॉइलर प्रोसेस पर। फिर इसमें 5 से 6 गुलाब की पत्तियां डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। पत्तियों को 20 से 25 मिनट बाद निकाल कर फेंक दें और विटामिन ई कैप्सुल को डालें। अब किसी डिब्बे में रखें और रोजाना रात को इसे  लिप मास्क की तरह अप्लाई करें।  

 

2)  शहद और एवोकैडो

आप चाहें तो शहद के साथ नारियल तेल मिला कर भी लगा सकती हैं। लेकिन फिलहाल जानते हैं शहद और एवोकैडो से बने लिप मास्क के बारे में। एवोकैडो में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके होठों को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके लिए एक पके हुए एवोकैडो को एक कटोरे में मैश करें और फिर शहद मिलाएं। ये लगाने के लिए तैयार है।

 

3) शहद और खीरा 

लिप मास्क के लिए खीरा एक अच्छा इंग्रेडिएंट है। ये पानी और एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए होते हैं। इसे बनाने के लिए खीरे को छीलें और फिर किनारे वाले हिस्से को घिर कर शहद मिलाएं और अप्लाई करें।

 

4) दही और नींबू

दही में लैक्टिक एसिड होता है और नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। ये लिप पील की तरह काम करता है। इसके लिए दो चम्मच दही में एक चम्मत नींबू का रस मिलाएं और होठों पर लगाएं। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें