फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलGreen Tomato Instant Pickle Recipe : मानसून में आपको कई बीमारियों से दूर रखेगा हरे टमाटर का अचार, जानें 10 मिनट रेसिपी

Green Tomato Instant Pickle Recipe : मानसून में आपको कई बीमारियों से दूर रखेगा हरे टमाटर का अचार, जानें 10 मिनट रेसिपी

टमाटर और उससे बनी गोलियों को कई बीमारियों का इलाज माना जाता था। इसके अलावा, हल्दी और काली मिर्च जैसे मसाले भी बरसात के मौसम में गले की खराश और मौसमी बीमारियों को ठीक करने में कारगर होते हैं।

Green Tomato Instant Pickle Recipe : मानसून में आपको कई बीमारियों से दूर रखेगा हरे टमाटर का अचार, जानें 10 मिनट रेसिपी
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 06:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।  टमाटर और उससे बनी गोलियों को कई बीमारियों का इलाज माना जाता था। इसके अलावा, हल्दी और काली मिर्च जैसे मसाले भी बरसात के मौसम में गले की खराश और मौसमी बीमारियों को ठीक करने में कारगर होते हैं। आज हम आपको कच्चे टमाटर का अचार बनाना सिखा रहे हैं, जो मानसून स्पेशल रेसिपी है। इस अचार की रेसिपी में सामग्री का एक सही अनुपात है, जो मौसमी बीमारियों से बचाव के साथ आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करती है। इस अचार में फाइबर की मात्रा बेहतर होने के साथ इससे डाइजेशन सिस्टम भी बेहतर होता है।

किन सामग्री का करें इस्तेमाल- 
कच्चा टमाटर
सरसों का तेल 
राई 
लहसुन का पेस्ट 
करी पत्ता
साबुत लाल मिर्च 
नमक 
काली मिर्च 
नींबू


कैसे बनाएं-
टमाटर की इस आसान रेसिपी से शुरुआत करने के लिए 200 ग्राम हरे टमाटर को धोकर साफ कर लें। इसके बाद इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और एक तरफ रख दें। इस बीच, एक पैन गरम करें और उसमें 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल डालें। तेल के गरम होने पर इसमें 1 छोटा चम्मच राई, 1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट, करी पत्ता और साबुत लाल मिर्च डालें। इसे अच्छी तरह से टॉस करें और इन्हें फूटने दें। इसके बाद, कुछ 1 बड़ा चम्मच चना दाल और 1/2 कप नारियल डालें, इसे 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच हल्दी, 1/2 चम्मच काली मिर्च के साथ अच्छी तरह से टॉस करें और हरा टमाटर डालें। स्वादानुसार नमक डालें। अचार को पकाएं, थोड़ी चीनी और नींबू का रस (वैकल्पिक) डालें। टमाटर के गलने तक पकाते रहें। इसे रोटी, परांठे या चावल के खाने के साथ खाएं।

epaper