फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलIndoor Workout Tips : घर के भीतर वर्कआउट के इन पांच आसान तरीकों से खुद को रखें स्वस्थ

Indoor Workout Tips : घर के भीतर वर्कआउट के इन पांच आसान तरीकों से खुद को रखें स्वस्थ

कोरोना वायरस के खतरे ने कहीं न कहीं हर किसी की सेहत पर असर डाला है। ऐसे में सभी की यही कोशिश रहती है कि बाहर नहीं निकलना पड़े। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जो मॉर्निंग वॉक भी छोड़ रहे हैं, जिससे उनकी सेहत पर...

Indoor Workout Tips : घर के भीतर वर्कआउट के इन पांच आसान तरीकों से खुद को रखें स्वस्थ
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Mon, 21 Dec 2020 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के खतरे ने कहीं न कहीं हर किसी की सेहत पर असर डाला है। ऐसे में सभी की यही कोशिश रहती है कि बाहर नहीं निकलना पड़े। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जो मॉर्निंग वॉक भी छोड़ रहे हैं, जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। जिम खुलने के बाद भी कई लोग बाहर जाने से परहेज कर रहे हैं। अगर आप भी महामारी के डर की वजह से अपना वर्कआउट छोड़ बैठे हैं, तो ऐसी गलती बिल्कुल न करें। हम आपको कुछ ऐसे इनडोर वर्कआउट बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप बिना बाहर गए भी कर सकते हैं- 

डांस करें 
पॉल्यूशन में घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं  तो आप इनडोर वर्कआउट्स जैसे योगा और जुंबा ट्राई कर सकते हैं। जुंबा के अलावा आप कोई भी डांस कर सकती हैं। इससे आप फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

 

योग और सूर्य नमस्कार 
अगर आपको योग नहीं आता, तो बेसिक योगासन जैसे सूर्य नमस्कार से शुरुआत कर सकते हैं। सूर्य नमस्कार से बॉडी की मसल्स स्ट्रेच होती हैं और आप पूरे दिन फ्रेश फील करेंगे। आप इंटरनेट पर ये आसन देख सकते हैं।

 

प्राणायाम करें 
इसके अलावा प्राणायाम करना भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें डीप ब्रीदिंग करनी होती हैजो कि आपके रिस्पिरेटरी सिस्टम को दुरुस्त रखता है।


ऐक्रोयोगा
घर के अंदर आप ऐक्रोयोगा भी ट्राई कर सकते हैं। यह ऐक्रोबेटिक्स और योग का मिलाजुला रूप है। मसल स्ट्रेंथ के लिए आप अपना बॉडी वेट, किताबें वगैरह यूज कर सकते हैं।

 

वॉल पुशअप्स 
वॉल पुशअप्स, स्क्वैट्स, क्रंचेज वगैरह कुछ ऐसी एक्सर्साइज हैं जो 15-20 मिनट में हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें - पैल्विक मांसपेशियों को टोन कर सेक्स जीवन में सुधार करता है फ्रॉग पोज, जानिए इसे करने का सही तरीका

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें