DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › बदलते मौसम में इम्‍यूनिटी बूस्ट करके सर्दी-खांसी से रखेगा दूर तुलसी का काढ़ा, ये है बनाने का सही तरीका
लाइफस्टाइल

बदलते मौसम में इम्‍यूनिटी बूस्ट करके सर्दी-खांसी से रखेगा दूर तुलसी का काढ़ा, ये है बनाने का सही तरीका

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Mon, 27 Sep 2021 11:04 AM
बदलते मौसम में इम्‍यूनिटी बूस्ट करके सर्दी-खांसी से रखेगा दूर तुलसी का काढ़ा, ये है बनाने का सही तरीका

Tulsi Kada Recipe: बदलता मौसम अपने साथ तरह-तरह की बीमारियों को भी लाता है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम का होना आम बात है। ऐसे में इन समस्याओं से बचे रहने के लिए व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटी बनाए रखने की सलाह दी जाती है। ऐसी ही एक इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली ड्रिंक का नाम है तुलसी का काढ़ा। यह ड्रिंक इम्‍यूनिटी मजबूत करके बार-बार बदलते मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्‍या को रोकने में मदद करती है। तुलसी में मौजूद विटामिन-सी और जिंक इस ड्रिंक को नेचुरल इम्‍यूनिटी बूस्टर बनाता है। इसमें एंटीवायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो व्यक्ति को संक्रमण से बचे रहने में मदद करते हैं। जिन लोगों को श्वसन संबंधी विकार हैं या जिन्हें अक्सर सर्दी-खांसी होती रहती है, उनके लिए तुलसी का काढ़ा बहुत अच्छी ड्रिंक हो सकती है। तो आइए बिना देर किए जानते हैं कैसे बनाया जाता है तुलसी का काढ़ा। 

तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए सामग्री-
-तुलसी के पत्ते- 4-5
-दालचीनी पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच
-काली मिर्च पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच
-अदरक- 1 इंच
-मुनक्का- 3-4
-पानी- 2 गिलास

तुलसी का काढ़ा बनाने की विधि-
तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो गिलास पानी डालकर गैस पर रखें। फिर पैन में सभी चीजों को डालकर मिला लें। इसके बाद पानी को 15 मिनट तक उबलने दें। आंच बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें। मिश्रण को छानकर पी लें। आप चाहे तो स्वाद के लिए इस काढ़े में नींबू का रस या गुड़ भी मिला सकती हैं। 

 

यह भी पढ़ें : जिमीकंद को कीजिए अपनी डाइट में शामिल और वेट लॉस के साथ पाइए ये 6 फायदे

संबंधित खबरें