DA Image
7 मई, 2021|7:45|IST

अगली स्टोरी

लहसुन देता है शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत, ऐसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर चटनी

lehsun ki chutney

कोरोना महामारी की रौद्र रूप के बीच लोगों का सबसे बड़ा फोकस खुद को सुरक्षित रखना है। इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, सैनिटाइजिंग और बार-बार हाथ धोना ये सब बेहद जरूरी। इसके साथ ही खान-पान और इम्यूनटी मजबूत करना इस वक्त सभी का फोकस है। वैसे मजबूत इम्यून सिस्टम सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है। मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र के लिए अच्छे खान-पान की बात कही जाती है। लहसुन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्मट को रोगाणुओं से लड़ने की ताकत देते हैं। कोरोना के दौरान भी कई एक्सपर्ट्स अच्छे खान-पान के साथ लहसुन खाने की सलाह दे रहे हैं। अगर कच्चा लहसुन खाने में दिक्कत है तो आप इसकी मजेदार चटनी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

 

एक्सर्ट्स लहसुन को मानते हैं सुपरफूड

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लहसुन खाने से खून में वायरस से लड़ने वाली T-cells का इजाफा होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के वैज्ञानिकों ने क्लीनिकल न्यूट्रिशन जरनल में ये रिपोर्ट पेश की थी कि पुराने लहसुन का रस जुकाम और फ्लू को जल्दी ठीक कर देता है। इसको आप खाने में किसी भी रूप में ले सकते हैं। वैसे कच्चा लहसुन ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है। अगर आपको कच्चा लहसुन खाने में दिक्कत है तो ये इम्यूनी बूस्टर चटनी ट्राई कर सकते हैं।

 

सामग्री

1 टमाटर
4 कली लहसुन
1 हरी मिर्च
1/2 चम्मच सरसों का तेल
1 चुटकी नमक
1 चुटकी चीनी (ऐच्छिक)


विधि
टमाटर, लहसुन और मिर्च को गैस पर हल्का भून लें। छिलका उतारकर इसमें थोड़ा सरसों का तेल, नमक और चीनी मिलाकर ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें। इसे आप आलू के पराठे, खिचड़ी, दाल-चावल, डोसा, पोहा, पास्ता या उपमा किसी के साथ भी खा सकते हैं।

नोट:  इम्यूनिटी बढ़ाने के किसी भी घरेलू उपाय से दवाओं को रिप्लेस ना करें। इम्यूनिटी मजबूत करने के किसी भी तरीके को हद से ज्यादा इस्तेमाल ना करें। पॉजिटिव रहें। गंभीर लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:immunity booster super food garlic chutney recipe at home