DA Image
7 मई, 2021|4:45|IST

अगली स्टोरी

दूध में मिलाकर पीएं ये खास चीजें, मजबूत होगी इम्यूनिटी कोरोना रहेगा दूर

turmeric milk or golden milk

Immunity Booster Milk: वैश्विक महामारी घोषित हो चुका कोरोना एक बार फिर तेजी से अपने पैर पसार रहा है। रिपोर्टों और कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, COVID -19 इस बार बच्चों और नौजवानों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है। ऐसे में डॉक्टर इस वायरस से बचे रहने के लिए व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाए रखने की सलाह देते नजर आ रहे हैं। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में दूध के साथ हल्दी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन आप दूध के साथ करके अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।आइए जानते हैं आखिर कौन सी हैं ये चीजें।  

खजूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल, विटामिन और आयरन के गुण मौजूद होते हैं। खजूर को दूध में उबालकर पीने से आप अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रख सकते हैं। 

-कद्दू, सूरजमूखी, चिया व अलसी के बीजों के साथ दूध पीएं। इससे वायरल इन्फेक्शंस से बचाव होने के साथ सर्दी-खांसी व मौसमी बीमारियों से भी बचाव होता है।

-सूखे मेवों का दूध के साथ सेवन करने से इनकी पौष्टिकता बढ़ जाती है। मौसमी बीमारियों के अलावा यह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

-हल्दी वाला दूध पीने से भी इम्यूनिटी में सुधार होता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-कैंसर गुण शरीर को कई रोगों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

-दध में अदरक मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं।

 

यह भी पढ़ें -  नवरात्रि व्रत में इम्‍युनिटी बनाए रखने के लिए इन 5 सुपरफूड को करें फलाहार में शामिल

 

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Immunity Booster Milk: adding these things into milk can boost immunity and help you to stay safe from corona infection