DA Image
1 मार्च, 2021|3:47|IST

अगली स्टोरी

ठंड झेलने के लिए आपको अंदर से मजबूत बनाएंगी ये पांच चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

tea

कोरोना वायरस महामारी और कड़कड़ाती ठंंड के बीच इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाना सबसे जरूरी है। ऐसे में आप रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए कोई खास प्रयास करने की जरुरत नहीं बल्कि आपको बस डाइट में कुछ चीजों को जोड़ते हुए इसकी मात्रा बढ़ानी होगी। जैसे, चाय का इस्तेमाल थकान उतारने या नींद भगाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बूस्ट करता है। ऐसी कई चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में- 

 

विटामिन-सी युक्त फल 
शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको एंटी ऑक्सीडेंट युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको संतरा, किवी,चेरी, अमरुद, लीची, नीबू को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। विटामिन सी शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। 


हल्दी 
भारतीय परिवेश में हल्दी ऐसा मसाला है, जो ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होता है। ऐसे में हल्दी का फायदा बढ़ाने के लिए आपको हल्दी वाली चाय का सेवन भी शुरु कर देना चाहिए। साथ ही रात को सोते वक्त हल्दी वाला दूध पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक असर होगा।

 

turmeric


दही 
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दही भी काफी असरदायक है। खाने के साथ रोजाना दही का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से बचाता है। आप दही को ज्यादा सेहतभरा और जायकेदार बनाना चाहते हैं, तो इससे फल मिला सकते हैं। 


चाय 
सर्दियों में चाय पीना बहुत फायदेमंद है, इससे आपकी हल्की-फुल्की थकान गायब होने के साथ गले में खराश, जुकाम जैसी कई छोटी-मोटी बीमारियां भी दूर होती हैं। 


दालचीनी 
दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि कई रोगों पर वार भी करता है। खाने में दालचीनी के इस्तेमाल से आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। 

यह भी पढ़ें - हां ये सच है! महिलाओं को पुरुषों से ज्‍यादा लगती है ठंड, जानिए इसका वैज्ञानिक कारण

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:immunity booster diet eat these things to get fit and strong in winter