DA Image
17 सितम्बर, 2020|8:10|IST

अगली स्टोरी

आईआईटी का डस्टबिन बताएगा भर गया कूड़ा, खाली करो

अब डस्टबिन खुद बताएगी कि कूड़ा भर गया है, उसे खाली कर दो। इससे सफाई व्यवस्था न सिर्फ दुरुस्त होगी बल्कि बीमारियां भी कम फैलेंगी। यह डस्टबिन सिर्फ कूड़े के बारे में जानकारी नहीं देगी बल्कि जब-जब इसकी सफाई होगी, इसकी पूरी रिपोर्ट भी कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी। साथ ही, यह डस्टबिन कूड़े व गंदगी में पनपने वाले बैक्टीरिया व वायरस को भी फैलने से रोकने में सक्षम होगी। इस विशेष डस्टबिन को आईआईटी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है । 

आईआईटी के नेचरसेंस टेक्नोलॉजी के डॉ. अमित सिंह ने इनवायरमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग के प्रो. तरुण गुप्ता के साथ मिलकर यह विशेष डस्टबिन तैयार की है। वैज्ञानिकों के मुताबिक अधिकांश शहर गंदगी से परेशान हैं। इससे न सिर्फ शहर की सुंदरता बिगड़ती है बल्कि अनेक तरह की बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ता है। इसे देखते हुए यह विशेष डस्टबिन आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) तकनीक पर तैयार की है। 

ये डस्टबिन किसी एक कंट्रोल रूम से जुड़ी होगी। जहां डस्टबिन के बारे में पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी। जैसे- कब उसकी सफाई का समय है, कब वह साफ हुई है, कितने फीसदी कूड़े से भरी है आदि। साथ ही, इन डस्टबिन में विशेष तरह की केमिकल कोटिंग की गई है, जो कूड़े में पनपने वाले बैक्टीरिया व वायरस को मार देती है, इससे संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि जल्द इन डस्टबिन का उपयोग प्रयोग के तौर पर कई शहरों में शुरू हो जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIT Scientists invent smart dustbin which will tell the garbage is filled now empty it