DA Image
20 जुलाई, 2020|10:43|IST

अगली स्टोरी

घुटनों को मजबूत बनाएगा अनोखा हाइड्रोजेल, नहीं होगी चलने में कोई परेशानी

knee pain

घुटनों के कार्टिलेज के बीच एक चिपचिपा जेल होता है जो इंसान के शरीर के वजन को संभालता है और चलने-दौड़ने जैसी क्रियाओं के लिए मजबूती देता है। उम्र बढ़ने से यह जेल समाप्त होता जाता है और बुजुर्ग होने पर चलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब शोधकर्ताओं ने एक कृत्रिम जेल तैयार कर लिया है जो घुटनों की मरम्मत कर उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। 

काफी ज्यादा भार संभाल सकता है-
ड्यूक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा जेल बनाने का दावा किया है जो घुटनों के प्राकृतिक जेल से बिल्कुल मेल खाता है। यह कृत्रिम जेल 60 फीसदी पानी से बना है, लेकिन इसका एक छोटा-सा डिस्क 45 किलोग्राम तक वजन बिना किसी क्षति के संभाल सकता है। इसके निर्माणकर्ताओं ने कहा कि यह पहला ऐसा हाइड्रोजेल पदार्थ है जिसे पानी और पॉलीमर से बनाया गया है। यह घुटनों के जेल की तरह ही भारी-भरकम वजन आसानी से संभाल सकता है और समय के साथ खराब भी नहीं होता। 

घुटनों के प्रत्यारोपण को रोका जा सकेगा-
डयूक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों बेन विले और केन गाल ने कहा कि बहुत जल्द ही घुटनों के जेल का कृत्रिम विकल्प तैयार कर लिया जाएगा और इससे दुनियाभर में लाखों घुटनों के प्रत्यारोपण को रोका जा सकेगा। उन्होंने कहा, घुटनों में मौजूद कार्टिलेज कुछ हद तक खुद की मरम्मत कर सकता है। लेकिन, एक उम्र के बाद या ज्यादा प्रयोग के बाद इसे पहुंची क्षति को ठीक करना संभव नहीं है। घुटनों का प्रत्यारोपण 20 सालों तक काम करता है, लेकिन यह नया जेल एक समुचित इलाज के रूप में उभरेगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:if you find difficulty in walking then this Unique hydrogel will help you to make your knees strong