फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलरिलेशनशिप में डिप्रेशन फील होने पर अपनी मेंटल हेल्थ के लिए उठाएं ये कदम

रिलेशनशिप में डिप्रेशन फील होने पर अपनी मेंटल हेल्थ के लिए उठाएं ये कदम

जब बहस में कोई अपने पार्टनर को कड़वा बोल देता है, तो कई बातें दिमाग में आने लग जाती हैं। ऐसे में बार-बार लड़ाइयां होने से बात यहां तक पहुंच जाती है कि कुछ लोगों को ब्रेकअप करने तक के ख्याल आने लगते हैं।

रिलेशनशिप में डिप्रेशन फील होने पर अपनी मेंटल हेल्थ के लिए उठाएं ये कदम
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 23 Jun 2022 06:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

रिलेशनशिप में कभी-कभी ऐसा वक्त आता है जब पार्टनर की कही बातों की वजह से हमारा मन उदास रहने लगता है। कपल्स के बीच लड़ाई होना आम बात है लेकिन जब बहस में कोई अपने पार्टनर को कड़वा बोल देता है, तो कई बातें दिमाग में आने लग जाती हैं। ऐसे में बार-बार लड़ाइयां होने से बात यहां तक पहुंच जाती है कि कुछ लोगों को रिलेशनशिप में डिप्रेशन जैसा फील होने लगता है। उन्हें कभी-कभी ब्रेकअप के ख्याल भी आने लग जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप खुद को इस स्थिति से बाहर निकालें।  


ब्रेक लें 
ब्रेक लेने का मतलब यह नहीं है कि आप अचानक गायब हो जाएं या फोन कॉल्स उठाना बंद कर दें बल्कि आप अपने पार्टनर को बताएं कि आप कुछ दिन अकेले रहना चाहते हैं। दूरी होने पर आप अपने रिश्ते को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। 


एक्सप्लोर करें 
रिलेशनशिप को टाइम देना बहुत जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद को और बाकी चीजों पर ध्यान न दें। आप अगर डिप्रेशन की फीलिंग से गुजर रहे हैं, तो अपने आसपास की चीजें एक्सप्लोर करें। कहीं घूमने निकलें या फिर नहीं चीजों के बारे में जानें। 


पार्टनर से बात करें 
आपके पार्टनर को यह बात पता होनी चाहिए कि आपको उनकी कौन-सी बात बुरी लगी है। इससे हो सकता है कि आप दोनों के बीच की गलतफहमियां दूर हो सकें। पार्टनर से खुलकर बात करें कि उनके बिहेव से आपकी मेंटल हेल्थ खराब हो रही है। 

 

मेडिटेशन करें 
मेडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत रहता है और आपको फैसले लेने में दिक्कत नहीं होती। ऐसे में आपको रोजाना 10 मिनट निकालकर मेडिटेशन करना है। आपको 2-3 दिन में ही महसूस होगा कि आप पहले से ज्यादा रिलेक्स हो चुके हैं।  

 

पार्टनर की फैमिली के साथ न करें ये गलतियां, वरना रिलेशनशिप हो सकता है खराब
 

epaper