DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Beauty Tips: अगर आपको भी है नेल्स बाइटिंग की आदत तो ये टिप्स आपके लिए हैं मददगार
लाइफस्टाइल

Beauty Tips: अगर आपको भी है नेल्स बाइटिंग की आदत तो ये टिप्स आपके लिए हैं मददगार

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Sun, 26 Sep 2021 12:26 PM
Beauty Tips: अगर आपको भी है नेल्स बाइटिंग की आदत तो ये टिप्स आपके लिए हैं मददगार

कई लोगों को नेल्स बाइटिंग की आदत होती है। ऐसे में इन लोगों के नेल्स बेहद ही अजीब दिखाई देते हैं, जो न सिर्फ हाथों की सुंदरता को बिगाड़ते हैं बल्कि सेहत के लिए भी हानीकारक होते हैं। अल्फा-केराटिन प्रोटीन से बने नाखून मानव शरीर का एक जरूरी हिस्सा हैं। नाखुन आपको रोजाना सरल और जटिल काम को पूरा करने में सक्षम बनाते हैं। जहां एक तरफ कुछ महिलाओं को अपने नाखूनों से प्यार अलग ही प्यार होता है। वहीं कुछ ऐसी भी हैं जो अपने नाखूनों को बनाए रखने में विफल रहते हैं और वास्तव में  उन्हें काटते हैं। हेल्थ रिपोर्ट्स की मानें तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और इसे छोड़ना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं।

टिप 1

सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि आपके नाखूनों को काटने का क्या कारण है। किसी भी बीमारी, समस्या या बुरी आदत को ठीक करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि ऐसा करने का कारण क्या है। अब अगली बार जब भी अपने नाखूनों को काटें तो एक मिनट का समय निकालें और सोचें कि उस समय आपके दिमाग में क्या चल रहा था। ऐसे में आपको नाखुन चबाने की आदत से छुटरा मिल सकता है।

 

टिप 2

इस आदत से छुटकारा पाने के लिए अपने नाखूनों को छोटा-छोटा काट लें। इससे आपको कुछ देर परेशानी जरूर होगी लेकिन आप अपने नाखुनों को काटने से बचेंगे। इसके अलावा नाखूनों को छोटा रखना जीने का एक आसान तरीका है। इतने सारे काम आसान हो जाते हैं। साथ ही ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि छोटे नाखुन कीटाणुओं और नाखूनों के संक्रमण को फैलने से रोकते हैं।

 

टिप 3

यदि आप अपने नाखूनों से प्यार करते हैं और इसे पूरी तरह से काटना नहीं चाहते हैं, तो इसका स्वाद इतना खराब करने की कोशिश करें कि आप अपने आप उन्हें चबाने या काटने का विचार छोड़ दें। जी हां..इसके लिए आपको बस एक ऐसा नेल पेंट लगाना है, जिसका स्वाद खराब हो। कुछ लोगों को नेल पॉलिश की खुशबू अच्छी लगती है तो वहीं कुछ लोग नेल पॉलिश से नफरत करते हैं। पता लगाएं कि आपको क्या परेशान करता है, और इसका इस्तेमासल करके नेल्स की सुंदरता को बढ़ाएं। यह आपको अपने नाखूनों को और खराब होने से रोक सकता है। हालांकि, इस बात के प्रति सचेत रहें कि नेल पेंट में केमिकल्स होते हैं ऐसे में यदि आप नाखुन चबाते हैं, तो ये सेहत के लिए हानितकारक हो सकता है। 
 

संबंधित खबरें