Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलअगर आपकी हेल्दी डाइट का हिस्सा है किशमिश, तो जानिए इसके सेवन का सही तरीका

अगर आपकी हेल्दी डाइट का हिस्सा है किशमिश, तो जानिए इसके सेवन का सही तरीका

healthshotsYogita Yadav
Fri, 03 Dec 2021 07:30 PM
अगर आपकी हेल्दी डाइट का हिस्सा है किशमिश, तो जानिए इसके सेवन का सही तरीका

इस खबर को सुनें

 

सूखे मेवे यानी नट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। हर एक ड्राय फ्रूट के अपने अलग फायदे होते हैं। कुछ आपको ताकत देते हैं तो कुछ इम्युनिटी बढ़ाते हैं। ड्राय फ्रूइट्स की सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह हर डाइट में शामिल हो सकते हैं। साथ ही, हर उम्र का व्यक्ति बिना किसी समस्या के इंका सेवन कर सकता है। 

 

सभी ड्राय फ्रूइट्स में खिशमिश का विशेष स्थान होता है। किशमिश को आपने स्वादिष्ट कुकीज़, ब्रेड मफिन में बेक करके या खीर में ज़रूर खाया होगा। अपने छोटे आकार के बावजूद, किशमिश ऊर्जा से भरपूर होती है। साथ ही इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज भी होते हैं। इसके स्वाद और गुणों के कारण किशमिश को कुदरती कैंडी कहा जा सकता है। यह शुगर का एक ऐसा नेचुरल सोर्स है जिसमें कोई भी एडिटिव नहीं होता है। 

 

अगर स्वास्थ्य के लिहाज से बात करें तो यह काफी फायदेमंद होती है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़  हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस के अनुसार 1 कप किश्मिश में 3.3 ग्राम फाइबर होते है। वहीं महर्षि आयुर्वेद चिकित्सकों की परिषद ने आयुर्वेद में किशमिश को अत्यधिक लाभकारी आहार माना है।  किशमिश में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कुछ पहलुओं पर सबसे अच्छा काम करती है। इनमें  फेफड़े, मस्तिष्क, गला, आंत और पाचन संबंधी परेशानियां शामिल हैं। 

 

हर कोई ड्राय फ्रूइट्स को अपने तरीके से खाता है, कोई भिगोकर तो कोई साबुत! मगर किशमिश खाने का सही तरीका क्या है? किस तरह से यह आपके लिए यह ज़्यादा फायदेमंद है? यही जानने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें - 

अगर आपकी हेल्दी डाइट का हिस्सा है किशमिश, तो जानिए इसके सेवन का सही तरीका

सेहत संबंधी ऐसी ही और भी जानकारियों के लिए लॉगऑन करें - हेल्थ शॉट्स डाॅट कॉम/ हिंदी

epaper

संबंधित खबरें