DA Image
27 मई, 2020|10:38|IST

अगली स्टोरी

अगर आपका पार्टनर दोस्त के साथ कर रहा है ज्यादा बातचीत, सच क्या है ऐसे पता लगाएं

husband intimacy with friend

क्या आपका दोस्त, आपके साथी में जरूरत से ज्यादा दिलचस्पी दिखाता है या परिस्थितियां इसके विपरीत हैं?... अगर आपको ऐसा जरा भी लगता है, तो हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो इस बात की पुष्टि कर सकती हैं और फिर आप ऐसी परिस्थिति से बच सकते हैं

हम सभी की जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं दोस्त। एक ओर जहां कुछ केवल दोस्त होते हैं तो दूसरी ओर उनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं, जो परिवार की तरह करीब होते हैं। ये ऐसे दोस्त होते हैं, जिन पर व्यक्ति बहुत भरोसा करता है, व्यक्तिगत या रिलेशनशिप जैसे मामलों में उनसे सलाह लेता है। इनमें से कुछ ऐसे दोस्त भी होते हैं, जो हमारे साथ-साथ पार्टनर के भी दोस्त बन जाते हैं। हालांकि यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, लेकिन वास्तविक समस्या तब शुरू होती है,

जब आपका दोस्त आपके पार्टनर में दिलचस्पी दिखाने लगे या इसका उल्टा हो। तो, आप कैसे जान सकते हैं कि आपके पार्टनर और आपके दोस्त के बीच क्या खिचड़ी पक रही है? यहां कुछ ऐसे लक्षण दिए जा रहे हैं, जिससे आप इन बातों का पता कर सकते हैं-

कैसे सुलझाएं उलझन-
1-जब पार्टनर दोस्त के प्रति हो आकर्षित-

अगर यह रिश्ता लंबे समय से चला आ रहा है तो अपने दोस्त से पहले बात करके मामले को समझने की कोशिश करें, लेकिन याद रखें कि आपका ध्यान पार्टनर की ओर हो और आपको यह समझने की जरूरत है कि आखिर वे कौन से कारण हैं, जिन्होंने ऐसी स्थिति को जन्म दिया। अगर रिश्ता नया है तो यह भी हो सकता है कि पार्टनर बहुत सीरियस नहीं है और वह बहुत परिपक्व नहीं है रिश्तों को लेकर। किसी भी स्थिति में बात को समझने और पार्टनर से शांतिपूर्ण तरीके से बात करनी होगी।

2-जब दोस्त पार्टनर के प्रति हो आकर्षित-
अपने दोस्त से बात करें। अगर इसके बाद भी वह आपके पार्टनर से बातचीत या मिलना-जुलना जारी रखता है तो फिर उसे घर बुलाना या अपने पार्टनर के आसपास रखने से परहेज करें या फिर दोस्ती ही तोड़ दें। हालांकि इससे मामला पूरी तरह शांत नहीं होगा। इस पर दोनों पार्टनर्स को बातचीत करने को तैयार रहना होगा। ऐसी स्थितियों में आपसी संवाद बहुत जरूरी है। किसी भी स्थिति में गुस्सा, नाराजगी, अबोलापन दोनों के बीच नहीं होना चाहिए।  
माया कृपलानी, साइकोलॉजिस्ट

3-जब दोस्त, साथी में दिलचस्पी दिखाए-अतिरिक्त उत्साह दर्शाना-
जब कोई दोस्त आपके पार्टनर में दिलचस्पी ले तो यह बहुत संभव है कि वह आपके रिश्ते को लेकर अतिरिक्त रूप से उत्साहित हो या उत्सुकता दिखाए। क्लिनिकल और सोशल साइकोलॉजिस्ट गौरी कर्खानिस कहती हैं, ऐसे में दोस्त कुछ खास तरह के कमेंट्स बार-बार करता नजर आएगा। जैसे, तुम दोनों बहुत अच्छे कपल हो, तुम दोनों साथ में बहुत प्यारे लगते हो...यह सब इसलिए, क्योंकि वह आपके पार्टनर के प्रति अपनी भावनाओं को छिपाने का प्रयास कर रहा होता है। कई बार तो वह इस तरह व्यवहार करता है मानो वह आपके पार्टनर का बहुत करीबी दोस्त है और उसे आपकी ही तरह भावनात्मक रूप से सपोर्ट करने की कोशिश करता है।

4-आउटिंग में आपके पार्टनर को ले जाने पर जोर देना-
ऐसे लोग, जो अपने दोस्त के पार्टनर में दिलचस्पी दिखा रहे होते हैं, इस बात की पूरी कोशिश करते हैं कि किसी भी आउटिंग में उनका प्रिय व्यक्ति जरूर उपस्थित हो। विवेक शेट्टी कहते हैं, हर आउटिंग में अगर आपका दोस्त लगातार यह पूछे तो यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि उसकी दिलचस्पी कहां है। कभी-कभी निमंत्रण पहले आपके पार्टनर के पास भी जा सकता है, ताकि पता चल सके कि उस खास दिन या समय पर वह उपलब्ध रहेगा या नहीं, उसकी हामी के बाद ही वह निमंत्रण आपके पास आएगा।

5-आपको गलत सलाह देना-
रिलेशनशिप काउंसलर रिद्धेश के. मारु के अनुसार, चूंकि आपका दोस्त आपके जीवनसाथी में दिलचस्पी दिखा रहा है, वह आपको ऐसी सलाह देगा, जो आपके हित के खिलाफ हो या फिर वह वास्तव में आपके पार्टनर के हक में हो। यहां तक कि आपका दोस्त आपको यह सलाह भी दे सकता है कि इन छोटे-छोटे मुद्दों के लिए भी आपको अपने पार्टनर को छोड़ देना चाहिए।

6-अपेक्षा से विपरीत आचरण-
ध्यान हटाने के लिए आपका दोस्त आपकी अपेक्षा से बिल्कुल विपरीत प्रतिक्रिया भी दे सकता है। गौरी कहती हैं, वह आपके जीवनसाथी से किसी भी तरह के शारीरिक संपर्क से बचने की कोशिश कर सकता है। रिद्धेश कहते हैं, हो सकता है, ऐसा दोस्त सिनेमाहॉल में आपके पार्टनर के  बगल वाली सीट पर न बैठना चाहे, या रेस्तरां में उसके बगल में बैठने से बचे, ऑनलाइन स्पेस में भी वह इस बात की पूरी कोशिश करेगा कि आपके पार्टनर के प्रति कमेंट्स, लाइक्स आदि न करे ताकि किसी को भी उस पर शक न हो।    

7-जब आपके दोस्त और साथी में बातचीत बढ़ने लगे(एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय बिताना)-
भले ही आपके पार्टनर और आपके बेस्ट फ्रेंड के बीच कैसी भी बॉन्डिंग क्यों न हो, अगर वे कुछ ज्यादा ही करीब हैं या साथ मिल कर निर्णय लेते हैं, तो बहुत संभव है कि आगे कोई अनचाही स्थिति पैदा हो जाए। मनोविश्लेषक सलाहकार कर्सी चावड़ा के अनुसार, ‘अगर आप अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर जाने की योजना बना रहे हैं और पार्टनर जिद करे कि बेस्ट फ्रेंड को भी साथ ले जाने से मजा आएगा, तो आपको ठहर कर सोचने की जरूरत है। कोई अनचाही स्थिति पैदा न हो, इस बात का विशेष ख्याल रखें। इसके अलावा उन स्थितियों को भी नजरअंदाज न करें, जब बिन बुलाए ही किसी खास वेन्यू में आपका बेस्ट फ्रेंड भी दिख जाए। अगर ऐसी परिस्थितियां आपके सामने बार-बार आ रही हैं, तो आपको संभल कर चलने की और विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है।’

8-तारीफों के पुल बांधना-
अगर आपका पार्टनर लगातार और नियमित आपके दोस्त से बात करता है तो सजग हो जाएं। चावड़ा के अनुसार, अगर आप अपने दोस्त के प्रति पार्टनर का अतिरिक्त रुझान महसूस करते हैं, वह दोस्त के प्रति ज्यादा सकारात्मक है, तो आपको कोई ठोस कदम बढ़ाने की जरूरत है। मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच विवेक शेट्टी कहते हैं, कुछ तारीफें आपके दोस्त की खूबसूरती की हो सकती हैं, तो कुछ उसके व्यक्तित्व के बारे में हो सकती हैं। अगर ऐसा है तो यह बहुत संभव है कि आपका पार्टनर थोड़ा गहरे स्तर पर आपके दोस्त का साथ चाहता है।
 
9-दोस्त की उपस्थिति में नजरअंदाज करना-
अगर आपका पार्टनर आपके दोस्त की उपस्थिति में आपसे संपर्क करने से बचता है, तो यह आपके लिए परेशानी की घड़ी हो सकती है। चावड़ा के अनुसार, अगर आपका पार्टनर दोस्त की उपस्थिति में आपके प्रति रोमांस जाहिर करने या स्पर्श करने जैसी आदतों से बचता है, जैसा कि पहले करता था तो यह एक चेतावनी है आपके लिए।

10-दोस्त के बारे में ज्यादा बात करना-
हो सकता है, आप इस ओर ध्यान भी न दें, लेकिन अगर आपका पार्टनर आपके दोस्त के बारे में ज्यादा बात करता है तो यह भी एक चेतावनी है। विवेक शेट्टी कहते हैं, अगर आपके पार्टनर की दिलचस्पी आपके दोस्त में है तो वह बार-बार कोई ऐसा मुद्दा छेड़ेगा, जिसमें आपके दोस्त का जिक्र हो और वह हमेशा ऐसी कोशिश करेगा, ताकि आपके दोस्त के संपर्क में बना रहे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If Partner intimacy with close friend distrubs you then find out the truth in this way