DA Image
9 जुलाई, 2020|10:54|IST

अगली स्टोरी

रात को नहीं आती अच्छी नींद तो आयुर्वेद के ये उपाय करेंगे कमाल, सेहत भी रहेगी फिट

insomnia

कोविड-19 नाम की इस महामारी के कई साइड इफेक्ट्स में एक है अवसाद और नींद की कमी। रात में सोने से पहले अपने और परिवार के खानपान के रूटिन में कुछ बातों को शामिल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं और आपका प्यार और केयर पाकर परिवार भी खुश रहेगा। आइए जानते हैं आखिर कैसे आयुर्वेद के अनुसार अपने खान-पान में कुछ बदलाव कर ले सकते हैं अच्छी नींद का मजा। 

1-सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार भी दिन का अंत एक गिलास गर्म दूध से किया जाए तो अच्छा होता है। यह दिमाग को शांत करता है। इतना ही नहीं, इसमें बहुत सारा कैल्शियम होता है, जो नींद को बाधित होने से बचाता है। आप चाहें तो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इस दूध में हल्दी या दालचीनी मिला सकती हैं।
 
2-सोने से पहले शहद लेना भी अच्छा विकल्प माना जाता है। शहद का सकारात्मक असर पूरे शरीर पर रहता है। शहद एंटी बैक्टीरियल,एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। 
 
3-बादाम अच्छे फैट, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। ये अच्छी नींद की तमन्ना को पूरा करने में कारगर हैं। इससे गहरी नींद आने में मदद मिलती है। आप चाहें तो बादाम को शहद के साथ ले सकती हैं या फिर एक गिलास गर्म दूध के साथ भी।

4-द कंप्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज के अनुसार रात में सोने से पहले गुनगने दूध में चुटकी भर दालचीनी पाउडर और उतना ही इलायची पाउडर डालकर पीने से न सिर्फ दूध का स्वाद अच्छा होगा, नींद भी अच्छी आएगी।
 
5-गार्लिक मिल्क पीने से भी अच्छी नींद आती है। इसके लिए पैन में एक कप दूध, एक-चौथाई कप पानी और लहसुन की एक कली को क्रश करके डालें और उबालें। छानकर, स्वादानुसार चीनी मिलाकर गुनगुना पिएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If lack of sleep or insomnia troubles you at night then try these amazing Ayurveda home remedies to get rid of it and stay fit during coronavirus