फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबड़ों के बिहेव को कॉपी करने लगा है बच्चा, तो जानें इस सिचुएशन में क्या करें

बड़ों के बिहेव को कॉपी करने लगा है बच्चा, तो जानें इस सिचुएशन में क्या करें

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे जाने-अनजाने ही ऐसी कई गलत बातें सीख जाते हैं, जो उनके व्यक्तित्व पर असर डालती है। कई बार तो बच्चों को अपने द्वारा बोले गए शब्दों का मतलब भी पता नहीं होता है।

बड़ों के बिहेव को कॉपी करने लगा है बच्चा, तो जानें इस सिचुएशन में क्या करें
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 02:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कहते हैं कि बच्चे अपने बड़ों की नकल करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि बच्चे जाने-अनजाने ही ऐसी कई गलत बातें सीख जाते हैं, जो उनके व्यक्तित्व पर असर डालती है। कई बार तो बच्चों को अपने द्वारा बोले गए शब्दों का मतलब भी पता नहीं होता है। आपक बच्चा भी अगर अपने पापा, दादी, दादा या फिर घर के अन्य सदस्यों की बातों को कॉपी करने लगा है, तो आपको इस बात को इग्नोर करने की जरूरत नहीं है बल्कि बच्चों की इस आदत में सुधार करें। 


बच्चों से पूछें 
सबसे पहले अगर आप बच्चों को कोई गलत बात बोलते देखें, तो उनसे पूछें कि उन्होंने यह बोलना कहां से सीखा है? इससे आपको पता चल जाएगा कि बच्चों पर किसका असर सबसे ज्यादा पड़ रहा है। 


डांंटना भी है जरूरी
आपको अगर लगता है कि बच्चा मना करने के बावजूद बार-बार गलत शब्दों का प्रयोग कर रहा है, तो आपको उसे गलत बोलने पर डांटना चाहिए। कई बार पेरेंट बच्चों की मासूम हरकतें समझकर उन्हें इग्नोर करने लग जाते हैं। ऐसा करने से बचें। 


बच्चों के साथ वक्त बिताएं 
कभी-कभी ऐसा होता है कि पेरेंट बिजी रहने की वजह से बच्चों के साथ बिल्कुल भी वक्त नहीं बिता पाते हैं इसलिए भी बच्चे आसपास के लोगों से ज्यादा प्रभावित रहते हैं और उनकी बोली बोलने लग जाते हैं। 


घरवालों को समझाएं 
आप अपने घरवालों और अपने लाइफ पार्टनर को समझाएं कि बच्चों के सामने कभी भी गलत व्यवहार न करें। इससे बच्चे के मन पर असर पड़ता है और वह उन्हें फॉलो करना भी शुरू कर देता है।   

 

इन हरकतों से पता चलता है कि बिगड़ रहा है आपका बच्चा 

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips