Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Icehotel will make you feel comfortable spending holidays in the snowy houses

घर बैठे बर्फीली वादियों में छुट्टियां बिताने का एहसास कराएगा ‘आइसहोटल’

सर्दी की छुट्टियां होते ही बोरिया-बिस्तर लेकर बर्फीली वादियों के बीच सुकून के कुछ पल बिताने निकल पड़ते थे? हालांकि, कोरोना संक्रमण के चलते इस बार पहाड़ों की गोद में छुट्टियां बिताने का अरमान नहीं...

Manju Mamgain एजेंसियां, स्टॉकहोमSun, 3 Jan 2021 09:10 AM
हमें फॉलो करें

सर्दी की छुट्टियां होते ही बोरिया-बिस्तर लेकर बर्फीली वादियों के बीच सुकून के कुछ पल बिताने निकल पड़ते थे? हालांकि, कोरोना संक्रमण के चलते इस बार पहाड़ों की गोद में छुट्टियां बिताने का अरमान नहीं पूरा हो पा रहा है? अगर हां तो उदास होने की जरूरत नहीं। स्वीडन का ‘आइसहोटल’ आपको घर बैठे बर्फ की सफेद चादर से लिपटे पहाड़ों के बीच होने का एहसास कराएगा।

जी हां, आर्कटिक सर्कल (उत्तरध्रुवीय वृत्त) से 200 किलोमीटर की ऊंचाई पर जुक्कासजार्वी में स्थित ‘आइसहोटल’ ने इंस्टाग्राम पर विदेशी पर्यटकों के लिए वर्चुअल यात्रा पैकेज की शुरुआत की है। यात्री बर्फीले कमरों में रहने-खेलने के साथ ही बर्फ से तैयार आकर्षक कलाकृतियों का भी दीदार कर सकते हैं। खास बात यह है कि ‘आइसहोटल’ पूरी तरह से प्राकृतिक बर्फ से तैयार किया गया है। यह बर्फ उत्तरी स्वीडन की टॉर्न नदी और आसपास के इलाकों से जुटाई जाती है।

दो हिस्सों में बंटा है होटल-
-‘आइसहोटल’ दो हिस्सों में बंटा है। पहला, आइसहोटल-365 जिसमें साधारण ‘गर्म’ और ‘ठंडे’ कमरे हैं। दूसरा, ‘आइसहोटल-31’ जिसके अस्थाई कमरों को आकर्षक रंग-रूप देने के लिए हर साल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कलाकार आमंत्रित किए जाते हैं।

सबसे ठंडा सॉना प्रमुख आकर्षण-
-चिलचिलाती गर्मी के साथ ही हाड कंपाती ठंडक का एहसास कराने वाला सॉना ‘आइसहोटल’ का प्रमुख आकर्षण है। इसमें 631 लीटर क्षमता का बाथटब, दो आइस ओवन और बर्फ से बने बाथरोब व तौलिया उपलब्ध कराए जाते हैं।

जंगल की सैर का लुत्फ मिलेगा-
-‘आइसहोटल’ के निदेशक ल्यूका रोनकोरोनी ने जापानी अध्यात्म कला ‘शिनरिन-योकू’ से प्रेरित होकर अस्थाई ‘सेरेमनी हॉल’ का निर्माण करवाया है। यह हॉल पर्यटकों को बर्फ से ढके जंगलों के बीच समय बिताने की अनुभूति दिलाता है।

कमरों का तापमान -5 डिग्री सेल्सियस
-रोनकोरोनी के मुताबिक ‘आइसहोटल’ में मौजूद बर्फ के हर कमरे का तापमान -5 डिग्री सेल्सियस है। ऐसे में पर्यटकों को प्रचंड ठंड सहने वाले स्लीपिंग बैग मुहैया कराए जाते हैं। स्लीपिंग बैग के अंदर उन्हें थर्मल, ऊनी मोजे, स्वेटर और हैट पहने रहने का सख्त निर्देश दिया जाता है।

शानदार आइसबार और रेस्तरां से लैस-
-‘आइसहोटल’ एक शानदार आइसबार से लैस है, जिसमें पर्यटकों को बर्फ से तैयार गिलास में कॉकटेल परोसी जाती है। इसका डांस फ्लोर भी बर्फ से बनाया गया है। होटल में ‘द आइसहोटल’, ‘वर्द्शुसेट इन’, ‘द होमस्टेड’ और ‘द वेरांडा’ नाम के चार रेस्तरां हैं, जिसमें पर्यटकों को उन्हीं की आंखों के सामने तैयार खाना परोसा जाता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें