फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलHTLS 2020 : क्या बढ़ती उम्र को रोका जा सकता है? डॉ डेविड सिनक्लेयर ने बताए लम्बे समय तक जवान रहने के तरीके 

HTLS 2020 : क्या बढ़ती उम्र को रोका जा सकता है? डॉ डेविड सिनक्लेयर ने बताए लम्बे समय तक जवान रहने के तरीके 

बढ़ती उम्र को कौन नहीं थामना चाहता लेकिन हम सभी जानते हैं कि एक दिन उम्र के इस पड़ाव से सभी को गुजरना है। इस प्राकृतिक सच को जानते हुए भी अक्सर हम सोचते हैं कि ऐसे कौन-से तरीके अपनाएं जिससे हम पहले से...

HTLS 2020 : क्या बढ़ती उम्र को रोका जा सकता है? डॉ डेविड सिनक्लेयर ने बताए लम्बे समय तक जवान रहने के तरीके 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Fri, 04 Dec 2020 11:17 PM
ऐप पर पढ़ें

बढ़ती उम्र को कौन नहीं थामना चाहता लेकिन हम सभी जानते हैं कि एक दिन उम्र के इस पड़ाव से सभी को गुजरना है। इस प्राकृतिक सच को जानते हुए भी अक्सर हम सोचते हैं कि ऐसे कौन-से तरीके अपनाएं जिससे हम पहले से ज्यादा जवान नजर आएं। विज्ञान के पास एजिंग से जुड़ी इन सभी बातों का जवाब है कि हम अपनी बढ़ती उम्र को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्र ढलने के मुख्य कारण क्या हैं, जिसके बारे में जानकर हम काफी हद तक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की गति धीमी कर सकते हैं। 
हिन्दुस्तान लीडरशिप समिट 2020 में आज हावर्ड मेडिकल स्कूल के पाउल एफ ग्लेन सेंटर फॉर बायोलॉजी ऑफ एजिंग रिसर्च के डायरेक्टर डॉ डेविड ए सिनक्लेयर ने बताया कि हम कैसे उम्र के असर को कम कर सकते हैं और लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। उन्होंने कई रिसर्च से जुड़ी जानकारी के आधार पर बताया कि एजिंग को हमेशा के लिए नहीं रोका जा सकता लेकिन कुछ तरीकों को एंजिंग को स्लो डाउन किया जा सकता है जिससे हम जिंदगी 5-10 साल बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने एजिंग रोकने के कुछ प्राकृतिक तरीके भी बताए। 


डॉ सिनक्लेयर ने एजिंग से लड़ने के लिए बताए ये तरीके 
दिन में तीन बार रेग्युलर मील न लें। सुबह, दोपहर और रात में से एक टाइम का खाना छोड़ें। 
कसरत करते हुए सांस छोडें।
हिप-हिंज एक्सरसाइज करें।
बायोमार्कर फीडबैक लें।
स्ट्रेस्ड प्लांट्स खाएं। 
अच्छी नींद लें और तनाव न लें। 

 

उन्होंने बताया कि उम्र के असर को लेकर हम हजारों सालों से बात करते आ रहे हैं। मैं 25 साल से इसे समझने की कोशिश कर रहा हूं। हम क्यों बूढ़े होते हैं, क्या इसे हम स्लो कर सकते हैं, क्या इससे हम अच्छे स्वास्थ्य के साथ लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। 2018 में पहली बार 65 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 5 साल से कम उम्र के बच्चों से अधिक है। हमने चूहों और कुत्तों में उम्र के असर को कम करने में सफलता पाई है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें