DA Image
20 जनवरी, 2020|9:13|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में प्रबल गुरूंग ने कहा आज हर कोई फैशन पर बात करने में इंटरेस्ट रखता है

prabal gurung

हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट 2019 के दूसरे दिन शनिवार को प्रबल गुरूंग ने कहा- हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में प्रबल गुरूंग ने कहा- फैशन इंडस्ट्री में सबसे जरूरी है कि आप बेस्ट डिजायनर बनें, नेपाल से होना मेरे लिए बोझ नहीं बल्कि एक एक्स्ट्रा जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा, जब मैंने अपना काम शुरू किया तो ऐसा माना जाता था कि इंटेलिजेंट महिलाएं फैशन के बारे में नहीं सोचती हैं और एक डिजायनर के तौर पर मेरा काम है कि मैं महिलाओं को कपड़ों के ऑप्शन दूं।

आज जब हम फैशन की बात करते हैं तो लोगों के लिए कपड़े, फैशन ट्रेंड और रैंप वॉक होता है।लेकिन मुझे लगता है फैशन इन चीजों से आगे बढ़कर भी है। फैशन इंडस्ट्री से जुड़ी एक बुराई पर बात करते हुए प्रबल गुरूंग कहते हैं कि सिर्फ फैशन इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि पूरे समाज में यह बुराई है कि लोग यहां समाजिक मुद्दों पर, अन्याय के खिलाफ फिर चाहे वो व्यक्ति से जुड़ा हुआ हो, एनवायरमेंट से, महिलाओं से जुड़ा हुआ हो बात नहीं करना चाहते हैं। आज जब हम फैशन की बात करते हैं तो लोग कपड़ों के बारे में सोचते हैं, रैंप पर दिखाए जाने वाले फैशन ट्रेंड के बारे में सोचते हैं लेकिन फैशन इन सब से कहीं आगे हैं। 

आज फैशन इंडस्ट्री में छिपी बुराईयों पर बात करते हुए प्रबल कहते हैं कि बढ़ते प्रदूषण के लिए यह एक बड़ा कारण है।साथ ही धर्म , साइज, आयु ये  सभी बुराईयां भी न सिर्फ फैशन इंडस्ट्री में बल्कि पूरे समाज में फैली हुई हैं।  

वहीं फैशन के बारे में एक अच्छी बात बताते हुए प्रबल गुरूंग कहते हैं कि आज फैशन के बार में जो सबसे अच्छी चीज है वो यह है कि आज हर कोई चाहे वो एथलीट हो, आर्टिस्ट हो, म्यूजिशियन हो या फिर रैपर हो, आज हर कोई इसमें रूचि रखता है, इस पर बात करता है। आज फैशन हमारी लिए एक बड़ी जिम्मेदारी बन गया है कि हम लोगों के लिए उनके सपने, इच्छाएं, फन सब कुछ  एक अच्छे मैसेज के साथ पेश करें। 

प्रबल गुरुंग कहते हैं कि अभी हर जगह फैशन का बोलबाला है। हर शख्स फैशनेबल दिखने की होड़ में जुटा है। ऐसे में फैशन महिला अपराध और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर संवाद बढ़ाने व लोगों की आवाज बुलंद करने का बेहतरीन जरिया साबित हो सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:htls 2019: In hindustan times leadership summit 2019 Nepalese American fashion designer based in New York City Prabal Gurung said that today everyone has an interest in talking on fashion