फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलस्किन के लिए किसी मैजिक से कम नहीं है पिंक सॉल्ट, त्वचा पर ग्लो के लिए यूं करें इस्तेमाल

स्किन के लिए किसी मैजिक से कम नहीं है पिंक सॉल्ट, त्वचा पर ग्लो के लिए यूं करें इस्तेमाल

स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाने के लिए अगर आप किसी स्क्रब की तलाश में हैं तो महंगे प्रोडक्ट को खरीदने की बजाए, पिंक सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। कम खर्च में दमकती त्वचा पाने का ये बेहतरीन तरीका है।

स्किन के लिए किसी मैजिक से कम नहीं है पिंक सॉल्ट, त्वचा पर ग्लो के लिए यूं करें इस्तेमाल
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 Jan 2023 11:49 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए स्किन केयर जरूरी है। हालांकि इसके लिए सबसे इम्पोर्टेंट है स्क्रबिंग । स्क्रबिंग के जरिए स्किन में मौजद डैमेज सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। वैसे तो लोग बाजार से लाए गए स्क्रब का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो इन महंगे प्रोडक्ट की तरह ही काम करती हैं। पोर्स में जमा गंदगी से निपटने और एजिंग साइन को स्लो करने में पिंक सॉल्ट आपकी मदद कर सकता है। ये नमक कई तरह के विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसकी मदद से आप शानदार फेस स्क्रब बना सकते हैं। यहां देखिए स्क्रब बनाने का तरीका और कैसे करें इसे इस्तेमाल-

 

ऐसे बनाएं स्क्रब

इसे आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन सबसे आसान और अच्छा तरीका है कि आप इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसके लिए पिंक सॉल्ट में गुलाब जल मिलाएं। फिर इसमें शहद भी डाल लें और अच्छे से मिक्स करें।

 

यूं करें इस्तेमाल 

सभी चीजों को मिलाने के बाद इसका थोड़ा-थोड़ा हिस्सा लें और फिर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ध्यान रखें की इसे स्किन पर रगड़े नहीं, बस हल्के हाथों से स्क्रब करें। कुछ देर ऐसा करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसे हटाने के बाद स्किन ड्राई हो तो आप मॉइश्चराइजर या फेस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी  पढ़े - त्वचा पर स्पॉटलेस ग्लो के लिए ट्राई करें सुपरफूड्स से बना कोलेजन बूस्टर फेस मास्क

बॉडी के लिए यूं करें यूज

एक कप पिंक सॉल्ट लें और इसे नारियल के तेल के साथ मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। यह बेहतरीन एक्सफोलिएटर है जो डेड सेल्स को हटा देगा और जलन को ठीक करेगा। अगर आप परतदार स्किन से परेशान हैं तो इस स्क्रब को जरूर अजमाएं।


कैसे मिलेगा फायदा

ये नमक स्किन में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है जिसकी वजह से स्किन हेल्दी दिखने लगती है। बढ़ती उम्र में स्किन लूज होने लगती है, ऐसे में ये स्किन टाइटनिंग और नए सेल्स की फटाफट ग्रोथ में मदद करता है। एजिंग साइन को स्लो करने के लिए आप इसका जरूर इस्तेमाल करें। 

नोट- इस स्क्रब को लगाने के कई फायदे हैं लेकिन रोजाना इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि जब आप इसे नियमित तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, दमकती त्वचा का हर कोई पूछेगा राज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें